बिहार पंचायत चुनाव को लेकर अभिनेता पंकज त्रिपाठी ने कही ये बात

देश मुंबई
Spread the love

मुंबई। अभिनेता पंकज त्रिपाठी बिहार के गोपालगंज जिले के एक गांव बेलसंड के रहने वाले हैं। एक किसान के बेटे पंकज ने ग्रामीण जीवन और उसके भीतर की समस्याओं को बहुत करीब से देखा है। उनके सपनों ने उन्हें मुंबई के शहरी जीवन के अनुकूल बनाया, लेकिन वे अपनी जड़ों को नहीं भूले।

ग्रामीण के जीवन में पंचायत चुनावों के महत्व के बारे में संदेश देने के लिए बिहार के राज्य चुनाव आयोग के अधिकारियों ने उनसे संपर्क किया। उन्‍होंने इसे तुरंत स्‍वीकर किया। वह समझते हैं कि देश की प्रगति के लिए शासन के हर स्तर को अपनी जड़ों से मजबूत करने की जरूरत है। देश की 68% से अधिक आबादी ग्रामीण भारत में रहती है। यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि यह वर्ग शासन के महत्व को समझता है। पूरे दिल से भाग लेता है।

पंकज ने कहा, ‘पंचायत चुनाव बुनियादी लोकतंत्र का एक बेहतरीन उदाहरण है। सभी को अपनी बेहतरी के लिए आगामी चुनावों में भाग लेना चाहिए। पंचायत चुनाव की सुंदरता इस तथ्य में निहित है कि प्रत्‍याशी गांव से ही हैं। इसलिए ग्रामीणों के लिए अपने उम्मीदवारों को अच्छी तरह से जानना आसान हो जाता है। चुनाव आयोग ने चुनाव की प्रक्रिया के लिए बायोमेट्रिक और ईवीएम जैसी आधुनिक तकनीकों की शुरुआत की है।