मानसिक स्वास्थ्य जागरुकता के तहत सीआईपी में वेबिनार आयोजित

झारखंड सेहत
Spread the love

रांची। झारखंड की राजधानी रांची के कांके स्थित केंद्रीय मनश्चिकित्सा संस्थान (सीआईपी) के तत्‍वावधा में मानसिक स्वास्थ्य जागरुकता माह मनाया जा रहा है। यह 10 अक्‍टूबर तक चलेगा। इस क्रम में संस्थान ने 20 सितंबर को निदेशक प्रो (डॉ) बासुदेव दास के नेतृत्व में ‘गेटकीपर प्रशिक्षण की प्रासंगिकता : युवाओं पर ध्यान’ विषय पर एक वेबिनार का आयोजन किया।

यह कार्यक्रम भारत सरकार के महानिदेशक स्वास्थ्य सेवा, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार (पीएसए) के कार्यालय और मानस मित्रा के सहयोग से आयोजित किया गया। महानिदेशक (स्वास्थ्य सेवा) प्रो (डॉ) सुनील कुमार कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे। उन्होंने छात्रों के बीच आत्महत्या की रोकथाम के लिए आवश्यक प्रयासों पर जोर दिया।

आईआईटी खड़गपुर के प्रोफेसर डॉ सौविक भट्टाचार्य ने मुख्य भाषण (की-नोट एड्रेस) दिया। लखनऊ स्थित केजीएमयू के प्रोफेसर और मनोचिकित्सा विभाग के प्रमुख प्रोफेसर विवेक अग्रवाल ने ‘युवाओं में आत्महत्या संकट: भारतीय डेटा’ पर बात की। कोलकाता के सलाहकार मनोचिकित्सक डॉ सुजीत सरखेल और आईआईटी खड़गपुर की डॉ राजलक्ष्मी गुहा द्वारा क्रमशः ‘गेटकीपर प्रशिक्षण के घटक’ और ‘आईआईटी खड़गपुर में गेटकीपर प्रशिक्षण कार्यक्रम के अनुभवों को साझा करना’ पर चर्चा की।

संस्‍थान के निदेशक प्रो (डॉ) बासुदेव दास ने ‘आत्महत्या की रोकथाम में मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों की भूमिका : एक संस्थागत परिप्रेक्ष्य’ पर बात की। इस कार्यक्रम में देश भर के 22 IIT के 700 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया।