पेगासस जासूसी कांड की तह तक जाने के लिए सुप्रीम कोर्ट बनाएगा टेक्निकल एक्सपर्ट कमेटी

देश नई दिल्ली
Spread the love

नई दिल्ली। संसद सत्र के दौरान जबर्दस्त हंगामे की वजह बने पेगासस जासूसी केस मामले में सुप्रीम कोर्ट एक टेक्निकल एक्सपर्ट कमेटी का गठन करेगा।

आज यह फैसला सुनाते हुए चीफ जस्टिस एनवी रमना ने कहा कि अगले हफ्ते इस मामले की स्वतंत्र जांच के लिए अलग से आदेश जारी किया जाएगा। बता दें कि पेगासस जासूसी मामले मामले की जांच एसआईटी से कराने या न्यायिक जांच कराने की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की गई थी। इसकी सुनवाई में कोर्ट ने सरकार से जवाब मांगा था। पहले केंद्र सरकार ने कोर्ट में हलफनामा जारी करने की बात कही थी, पर बाद में राष्‍ट्रीय सुरक्षा का हवाला देते हुए इससे इनकार कर दिया था। हालांकि कोर्ट ने कहा था कि राष्‍ट्रीय सुरक्षा से जुड़े पहलुओं का खुलासा करने की जरूरत नहीं है।

सुप्रीम कोर्ट इस संबंध में वकील एमएल शर्मा, माकपा सांसद जॉन ब्रिटास, पत्रकार एन राम, पूर्व आईआईएम प्रोफेसर जगदीप चोककर, नरेंद्र मिश्रा, परंजॉय गुहा ठाकुरता, रूपेश कुमार सिंह, एसएनएम आब्दी, पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा और एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया सहित 12 याचिकाओं पर सुनवाई कर रहा है। एक इस्राइली कंपनी के पेगासस सॉफ्टवेयर के जरिये सरकार द्वारा कई नेताओं, पत्रकारों और कई अन्‍य लोगों के फोन टैप कराए जाने की खबर 19 जुलाई को मीडिया में आने के बाद यह मामला चर्चा में आया था।