दुधारू पशुओं की वैज्ञानिक तरीके से देखरेख की दी गई जानकारी

कृषि झारखंड
Spread the love

  • दुग्ध उत्पादकों की एकदिवसीय कार्यशाला आयोजित

रांची। कृषि एवं सहकारिता विभाग के गव्य विकास निदेशालय द्वारा संचालित प्रशिक्षण एवं प्रसार संस्थान धुर्वा में प्रगतिशील दुग्ध उत्पादकों का एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसका उद्देश्य दुधारू पशुओं के लिए पोषण एवं संतुलित पशु आहार और पशुओं के लिए राशन बैलेंस शीट विषय पर फोकस करना था। राशन बैलेंस शीट पर सेवानिवृत्त जिला गव्य विकास पदाधिकारी मुकुल प्रसाद सिंह ने कहा कि पशुओं को स्वस्थ रखने के लिए उनको दिए जाने वाले खाद्य पदार्थ के बीच संतुलन बहुत जरूरी है, ताकि दूध के उत्पादन के साथ उनके स्वास्थ्य का भी ख्याल रखा जा सके।

कार्यशाला में पूरे राज्य के करीब 70 प्रगतिशील दुग्ध उत्पादकों और गव्य विकास तकनीकी पदाधिकारियों ने भाग लिया। धुर्वा स्थित प्रशिक्षण एवं प्रसार संस्थान में आयोजित इस कार्यक्रम में दुग्ध उत्पादकों को तकनीकी जानकारी के साथ पशुओं के रखरखाव और प्रगतिशील दुग्ध उत्पादकों से संबंधित जुड़ी योजनाओं की भी जानकारी दी गई।

कार्यक्रम का उद्घाटन निदेशक शशि प्रकाश झा ने किया। उनके अलावा सेवानिवृत्त जिला गव्य विकास पदाधिकारी मुकुल प्रसाद सिंह, बिरसा कृषि विश्वविद्यालय के डॉ अजीत सिंह, बीरबैन फार्मा के डॉ तपन शर्मा, इंटास फार्मा की ओर से सत्य प्रकाश सिंह, एग्रो भारती इंडस्ट्रीज से अमरजीत सिंह और भारत भूषण भट्ट ने प्रगतिशील दुग्ध उत्पादकों के साथ अपने विचार साझा किए।