योगी ने खोला पिटारा : एक करोड़ युवाओं को टैबलेट, मिलेगा प्रतियोगी परीक्षा भत्ता

उत्तर प्रदेश देश
Spread the love

  • संस्कृत के विद्यार्थियों को मिलेगी खास छात्रवृत्ति, होगी शिक्षकों की नियुक्ति
  • अधिवक्ताओं की सुरक्षा निधि 1.5 लाख से बढ़ाकर 05 लाख हुई सुरक्षा निधि

लखनऊ। आने वाले दिनों में सूबे में होने वाले चुनाव को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हर वर्ग के लिए पिटारा खोल दिया है। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले युवाओं के हित में बड़ी पहल करते हुए ‘प्रतियोगी परीक्षा भत्ता’ की घोषणा की है। एक करोड़ युवाओं को टैबलेट-स्मार्टफोन देने का ऐलान भी किया है। इसके अलावा, 28 लाख कर्मचारियों व पेंशनधारकों को एक जुलाई 2021 से 11 फीसदी बढ़ोतरी के साथ 28 फीसदी मंहगाई भत्ते की सौगात भी मिली है।

युवाओं के लिए 3,000 करोड़ का विशेष कोष

राज्य सरकार युवाओं के लिए 3,000 करोड़ रुपये का एक विशेष कोष तैयार करने जा रही है। इस कोष में कारपोरेट समूहों, विभिन्न वित्तीय संस्थाओं, विश्वविद्यालयों के योगदान भी होगा। गुरुवार को विधानसभा में मुख्यमंत्री ने कई बड़े ऐलान किए। वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए पेश अनुपूरक बजट को युवाओं, कोरोना योद्धाओं और फील्ड कर्मचारियों को समर्पित क़िया। कोरोना काल में फील्ड कर्मचारियों के योगदान की सराहना करते हुए सीएम ने रोजगार सेवकों, पीआरडी जवान, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों, मिनी आंगनबाड़ी व सहायिकाओं, रोजगार सेवकों आदि अल्प मानदेय वाले कार्मिकों के मानदेय में बढ़ोतरी की घोषणा की। सरकार के 16 लाख कर्मचारियों और 12 लाख पेंशनधारकों की बहुप्रतीक्षित मुराद पूरी करते हुए 11 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ उनके मंहगाई भत्ते को बहाल करने का भी ऐलान किया। घोषणा के अनुसार 01 जुलाई 2021 से कर्मचारियों और पेंशनधारकों को 17 फीसदी के स्थान पर अब 28 फीसदी मंहगाई भत्ता मिलेगा।

ये भी पढ़े : रिटायर लेफ्टिनेंट जनरल ने की फिल्‍म ‘शेरशाह’ की तारीफ

नए युग का सृजन युवकों तुम्हारे हाथ में है

सीएम ने युवाओं को प्रोत्साहित करते हुए कविता की पंक्तियां भी पढ़ीं। ‘नए युग का सृजन युवकों तुम्हारे हाथ में है, समूचा जग युवा पीढ़ी तुम्हारे हाथ में है। प्रबल फौलाद सच मानो तुम्हारे गात में है, नए युग का सृजन युवकों तुम्हारे हाथ में है। सफलता तो तुम्हारी बात में है जज्बात में है,नए युग का सृजन युवकों तुम्हारे हाथ में है।‘

युवाओं को डिजिटल तकनीक में सक्षम बनाने का इरादा जताते हुए उन्होंने कहा कि स्नातक, परास्नातक, इंजीनियरिंग, डिप्लोमा आदि पाठ्यक्रमों के एक करोड़ युवाओं को टैबलेट/स्मार्टफोन देने के साथ ही मुफ्त में डिजिटल एक्सेस भी मुहैया कराया जाएगा। ‘प्रतियोगी परीक्षा भत्ता’ की घोषणा करते हुए योगी ने कहा कि सरकार, प्रतियोगी परीक्षा के लिए जाने वाले हर युवा को तीन बार भत्ता देगी। यह फैसला विधायकों की भावना, युवाओं की जरूरत और अभिभावकों को बड़ी राहत देने वाला होगा।

ये भी पढ़े : IFFM में डाइवर्सिटी इन सिनेमा पुरस्कार से सम्मानित किये जाएंगे पंकज त्रिपाठी

निराश्रित हुई महिलाओं के लिए भी योजना

अधिवक्ताओं की सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए सीएम योगी ने वकीलों को सामाजिक सुरक्षा के तहत मिलने वाले 1.5 लाख की राशि को बढ़ाकर 5 लाख रुपये करने की जानकारी भी दी। उन्‍होंने बताया कि सरकार निराश्रित हुई महिलाओं के लिए भी योजना लाने जा रही है। पूर्ववर्ती सरकारों के द्वारा संस्कृत की उपेक्षा की बात कहते हुए सीएम ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से संस्कृत विद्यालयों के छात्रों को विशेष छात्रवृत्ति दी जाएगी तो इन विद्यालयों में रिक्त शिक्षकों के पदों पर जल्द ही मानदेय शिक्षकों की नियुक्ति करने जा रही है।