UP : सोमवार से गुलजार होंगे जूनियर हाईस्कूल, प्राथमिक में एक सितंबर से लौटेगी रौनक

उत्तर प्रदेश देश शिक्षा
Spread the love

  • सभी शिक्षण संस्थानों में 50 फीसदी क्षमता के साथ दो पालियों में होगी पढ़ाई

उत्तर प्रदेश। कोविड महामारी के बेहतर होते हालात के बीच सूबे के स्कूल-कॉलेज फिर से गुलजार होने जा रहे हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर कक्षा 06ठी से 08वीं तक के स्कूलों में 23 सितंबर से पठन-पाठन शुरू होगा। कक्षा 01 से 05वीं तक के विद्यालय 01 सितंबर से खुलेंगे।

स्वास्थ्य सुरक्षा को शीर्ष प्राथमिकता

सोमवार को उच्चस्तरीय बैठक में कोविड की स्थिति की समीक्षा करते हुए सीएम योगी ने कहा कि कोरोना की नियंत्रित स्थिति को देखते हुए 16 अगस्त से माध्यमिक, उच्च, प्राविधिक शिक्षण संस्थानों में भौतिक रूप से कक्षाएं शुरू हो गईं हैं। रक्षाबंधन के बाद 6ठी से 8वीं तक के स्कूल भी खोले जाएं। प्राथमिक विद्यालयों को एक सितंबर से खोलने के निर्देश दि‍या है। उन्‍होंने कहा कि अगले प्राथमिक विद्यालयों में पठन-पाठन शुरू करने से पहले वहां कक्षाओं और शौचालयों की साफ-सफाई, सेनि‍टाइजेशन आदि कर ली जाए। बच्चों और अभिभावकों की स्वास्थ्य सुरक्षा को शीर्ष प्राथमिकता है। इसे दृष्टिगत रखते हुए आवश्यक इंतजाम किए जाएं।

ये भी पढ़े : पिंजड़े में घुस आया रसेल वाइपर, लोग पिलाने लगे दूध, जानें फिर क्या हुआ

माध्यमिक विद्यालय दो पालियों में

बता दें कि कोरोना के कारण लंबे समय से बंद स्कूल और कॉलेजों में 16 अगस्त से फिर पढ़ाई शुरू हो गई है। माध्यमिक विद्यालय दो पालियों में सुबह 8 से 12 बजे और अपराह्न 12.30 बजे से शाम 4.30 बजे तक खुल रहे हैं। आधे विद्यार्थियों को पहली पाली में, बाकी आधे विद्यार्थियों को दूसरी पाली में बुलाया जा रहा है।

यह भी पढ़े : कोविड के कारण 30 सितंबर तक बंद किये जा रहे सभी स्‍कूल-कॉलेज!

टीकाकरण के लिए विशेष शिविर

स्कूल खुलने के साथ ही सभी शिक्षण संस्थानों में 18 वर्ष से अधिक आयु के विद्यार्थियों के टीकाकरण भी किए जाएंगे। मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार टीकाकरण शिविर स्कूल परिसर में ही आयोजित होंगे।