टाटा स्टील फाउंडेशन ने झारखंड में सामुदायिक टीकाकरण कार्यक्रम किया शुरू

झारखंड
Spread the love

जमशेदपुर। कोविड-19 महामारी के मंडराते खतरे को कम करने और झारखंड के स्थानीय समुदाय की मदद के प्रयास में टाटा स्टील फाउंडेशन ने जिला राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन और पश्चिम सिंहभूम जिला प्रशासन के साथ साझेदारी की है। इसके तहत इसने शुक्रवार को नोआमुंडी के टाटा स्टील हॉस्पीटल में हॉस्पीटल के डॉक्टरों, अधिकारियों व टाटा स्टील फाउंडेशन के कर्मचारियों की उपस्थिति में समुदाय के टीकाकरण अभियान का उद्घाटन किया।  

यह टीकाकरण अभियान टाटा स्टील फाउंडेशन और टाटा मेडिकल सर्विसेज का एक संयुक्त उपक्रम है, जो देश के नागरिकों के पर्याप्त टीकाकरण के माध्यम से महामारी की भयवहता को कम करने के राष्ट्रीय अभियान में सहयोग का एक प्रयास है। क्षेत्र में समुदाय के संपूर्ण टीकाकरण के विचार के साथ अभियान के पहले दिन टाटा स्टील हॉस्पीटल में कुल 60 लोगों को टीका दिया गया, जिसके बाद राज्य के अन्य स्थानों में इस अभियान को आगे बढ़ाया गया और शहर के आसपास के क्षेत्रों के गांवों एवं टोलों में लोगों का टीकाकरण किया गया। 

वर्तमान में नोआमुंडी प्रखंड के कोटगढ़ हाई स्कूल, सीएचसी बड़ाजामदा और पीएचसी, जेटिया को टीकाकरण केंद्र के रूप में चिन्हित किया गया है। 

सौरव रॉय  (चीफ, कॉर्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी, टाटा स्टील) ने बताया, ’स्थानीय समुदायों के लिए समान अवसर पैदा करना और उन्हें गुणवत्त जीवन प्रदान करना टाटा स्टील फाउंडेशन के विजन का मूल तत्व है। इस तरह, यह टीकाकरण कार्यक्रम बढ़ती महामारी के इस युग में वंचित क्षेत्रों के हमारे स्थानीय समुदायों के लिए समय पर मदद और इस बीमारी से सर्वश्रेष्ठ संभव सुरक्षा सुनिश्चित करेगा।’ 

पिछले दो वर्षों में टीकाकरण कराने के लिए समुदायों को प्रोत्साहित करने में टाटा स्टील फाउंडेशन ने महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है और झारखंड के कई जिलों में विभिन्न अभियानों के माध्यम से मई 2021 तक करीब 40419 लोगों का टीकाकरण कराया है।