चेक नाका लगाकर जांच करती है पुलिस, नहीं लगती भनक, डीएमओ ने पकड़ा

झारखंड
Spread the love

प्रशांत अंबष्‍ठ

बोकारो। चेक नाका लगाकर पुलिस लगातार जांच करती है। हालांकि उसे भनक तक नहीं लगती है। जिला खनन पदाधिकारी (डीएमओ) गोपाल दास ने 17 अगस्‍त को पुलिस बल के साथ औचक जांच की। जिले के अलग-अलग थाना क्षेत्रों में खनिज ढ़ुलाई कार्य में लगे बड़े-छोटे सात वाहनों के कागजातों की जांच की। इस क्रम में चौंकाने वाले तथ्‍य का खुलासा हुआ। सभी वाहनों को संबंधित क्षेत्र के थानों को अग्रेतर कार्रवाई के लिए सौंप दिया गया है।

जिला खनन पदाधिकारी ने बताया कि खनिजों के अवैध खनन एवं परिवहन की औचक जांच के क्रम में सेक्टर 12 थाना क्षेत्र में राष्ट्रीय राज मार्ग (एनएच) 23 से बिना वैध खनिज परिवहन चालान के कोयले का परिवहन करते एक वाहन को पकड़ा गया। उसे जब्त कर सेक्टर 12 थाना में प्राथमिकी दर्ज करते हुए आवश्यक कार्रवाई के लिए सुपुर्द कर दिया।

चास मुफस्सिल थाना क्षेत्र में राष्ट्रीय राज मार्ग (एनएच) 32 पर एक ट्रक को स्टोन चिप्स लदा जब्त किया गया। उसके पास भी वैद्य दस्तावेज नहीं थे। संबंधित पर प्राथमिकी दर्ज करते हुए आवश्यक कार्रवाई के लिए वाहन को थाना को सुपुर्द कि‍या गया।

मराफारी थाना में एक हाइवा बालू और एक डंपर बालू को पकड़ा गया। बालीडीह ओपी क्षेत्र में एक ट्रैक्टर स्टोन चिप्स लदा पकड़ा गया। जरीडीह थाना क्षेत्र में एक डंपर स्टोन चिप्स जब्त किया गया। किसी भी वाहन के वाहन चालक के पास वैद्य दस्तावेज नहीं था। सभी वाहनों को जब्त कर कार्रवाई के लिए संबंधित थाने को सुपुर्द कर दिया गया है। थाना प्रभारी को जरूरी दिशानिर्देश दिये गये।

डीएमओ ने ने कहा कि आगे भी इस तरह का औचक जांच जारी रहेगा। बताया जाता है कि बिना वैध कागजातों के खनिज की ढुलाई वाहनों द्वारा लगातार की जा रही है। मजेदार यह है कि सड़क पर चेक नाका लगाकर वाहनों की जांच करने के बाद भी इलाके की पुलिस को इसकी भनक तक नहीं लगती है। डीएमओ के औचक जांच में वाहन पकड़े गये।