इस पंचायत के काम के मुरीद हुए पीएम मोदी, जानें खासियत

देश नई दिल्ली मुख्य समाचार
Spread the love

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश की इस पंचायत के काम के मुरीद हो गये हैं। उन्होंने इसकी खासियत की चर्चा अपने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में रव‍िवार को की है। पीएम ने कहा कि एक छोटी सी पंचायत हम सभी देशवासियों को कुछ करने की प्रेरणा देती है।

ये भी पढ़े : इन नियमों में 01 सितंबर से बदलाव, जेब पर पड़ेगा असर

पीएम ने कहा कि मैं देश की प्रत्येक पंचायत से कहूंगा कि ऐसा कुछ करने की अपने यहां जरूर सोचें। जब हम एक लक्ष्य लेकर निकल पड़ते हैं ना तब नतीजों का मिलना निश्चित होता है। हमारे तमिलनाडु में शिवगंगा जिले की कान्जीरंगाल पंचायत। इस छोटी सी पंचायत ने क्या किया, यहां पर आपको वेस्ट से वेल्थ का एक और मॉडल देखने को मिलेगा। यहां ग्राम पंचायत ने स्थानीय लोगों के साथ मिलकर कचरे से बिजली बनाने का एक लोकल प्रोजेक्ट अपने गांव में लगा दिया है। पूरे गांव से कचरा इकट्ठा होता है, उससे बिजली बनती है और बचे हुए products को कीटनाशक के रूप में बेच भी दिया जाता है।

प्रधानंत्री ने कहा कि गांव के इस पावर प्लांट की क्षमता प्रतिदिन दो टन कचरे के निस्तारण की है। इससे बनने वाली बिजली का उपयोग गांव की स्ट्री्ट लाइट और दूसरी जरूरतों में हो रहा है। इससे पंचायत का पैसा तो बच ही रहा है, वह पैसा विकास के दूसरे कामों में इस्तेमाल किया जा रहा है। अब मुझे बताइये, तमिलनाडु के शिवगंगा जिले की एक छोटी सी पंचायत हम सभी देशवासियों को कुछ करने की प्रेरणा देती है कि नहीं देती है। कमाल ही किया है न इन्होंने।