रांची के ज्ञान राज ने जीते 3 लाख 20 हजार रुपये, आइए जानें किस सवाल का दिया गलत जवाब

झारखंड मनोरंजन
Spread the love

रांची। कौन बनेगा करोड़पति सीजन 13 में राजधानी रांची से महज 16 किलोमीटर पर स्थित नगड़ी गांव के ज्ञान राज को 3 लाख 20 हजार रुपये से संतुष्ट होना पड़ा। 12 लाख 80 हजार के सवाल का गलत जवाब देने के कारण उन्हें इतनी रकम ही लेकर घर जाना पड़ा। यहां तक पहुंचने के लिए ज्ञान राज ने काफी मेहनत की थी।

शो के दौरान उन्होंने अपनी जिंदगी से जुड़े कई पलों को शो के होस्ट महानायक अमिताभ बच्चन और दर्शकों के साथ शेयर किया। 3 लाख 20 हजार के लिए ज्ञान राज से 10वां प्रश्न यह पूछा गया कि 2021 में भारत के स्वतंत्रता दिवस पर जनपथ पर किस दूसरे देश के सशस्त्र बल ने राजपथ परेड में भाग लिया था? इसके चार ऑप्शन थे- भूटान, श्रीलंका, बांग्लादेश, मालदीव। ज्ञान राज को इस सवाल का जवाब नहीं आता था, इसलिए उन्होंने आस्क द एक्सपर्ट लाइफ लाइन का चुनाव करते हुए ऋचा अनिरुद्ध की मदद ली।

एक्सपर्ट ऋचा ने इस सवाल का सही जवाब देते हुए कहा कि इस साल बांग्लादेश के सशस्त्र बल ने जनपथ पर हुई परेड में हिस्सा लिया था। 3 लाख 20 हजार रुपये जीतने के बाद, 6 लाख 40 हजार के लिए ज्ञान राज के सामने सवाल था- जी.एस. हार्डी जब रामानुजन से मिले थे, तब उन्होंने किस नंबर की कैब ली थी, जिसे अब हार्डी रामानुजन नंबर कहा जाता है?

इस सवाल के जवाब के लिए ज्ञान राज के सामने ऑप्शन थे- a). 1729, b). 4102, c). 6174, d). 1089. ज्ञान राज ने इस सवाल का सही जवाब यानी 1729 विकल्प चुना और वह 6 लाख 40 हजार रुपये जीत गए, लेकिन इसके बाद उनकी एक छोटी सी गलती ने उन्हें फिर से 3.20 लाख रुपये की राशि की दहलीज पर ला खड़ा किया।

इस सवाल का नहीं दे पाये जवाब

12 लाख रुपये के लिए ज्ञान राज से इतिहास से जुड़ा सवाल पूछा गया था। ज्ञान राज से सवाल पूछा गया था- आत्मकथात्मक पुस्तक बाबरनामा किस भाषा में लिखी गई है? इस सवाल के चार विकल्प थे- कारख़ानीद, चागताई, बश्किर और उद्गुर। इस सवाल का जवाब देने के लिए ज्ञान राज के पास कोई भी लाइफ लाइन नहीं बची थी।

सबसे पहले उनका ध्यान चागताई पर गया, लेकिन बाद में काफी सोच विचार करने के बाद उन्होंने उद्गुर भाषा का पर्याय जवाब के तौर पर चुना। दुर्भाग्य से यह गलत जवाब था। इस सवाल का सही जवाब था- चागताई।