शिक्षा विभाग का फरमान, शिक्षकों की सांसत में जान

झारखंड मुख्य समाचार शिक्षा
Spread the love

  • एसओपी का पालन करते हुए बनानी है Biometric हाजिरी

रांची। झारखंड के स्‍कूल शिक्षा एवं साक्षारता विभाग के फरमान से शिक्षकों की जान सांसत में हैं। विभाग ने शिक्षकों को एसओपी का पालन करते हुए Biometric हाजिरी बनाने का निर्देश दिया है। अब शिक्षकों को समझ में नहीं आ रहा है कि वे किस आदेश का पालन करें।

जानकारी के मुताबिक शिक्षा सचिव ने 3 अगस्‍त को विभाग की समीक्षा की। इसमें Biometric उपस्थिति दर्ज करने को लेकर गहन चर्चा हुई। शिक्षकों को निर्देश दिया गया कि विद्यालय में जाने के समय EVV में बायोमेट्रिक उपस्थिति दर्ज करनी है। सभी BEEO कल यानी 4 अगस्त से सुबह स्कूल खुलने के समय अपने BRP CRP के माध्यम से Monitoring करेंगे। इसकी रिपोर्ट देंगे।

ये भी पढ़े : अब इस यूनिवर्सिटी में सांस लेने पर लगेगा टैक्स, जानें पुरा मामला

विभाग की ओर से स्‍कूल खोलने जाने को लेकर जारी आदेश में सभी शिक्षक और कर्मचारियों को कोरोना महामारी को देखते हुए SOP की गाईडलाइन का पालन करने का निर्देश दिया गया है। विद्यालय परिसर के अंदर और बाहर कतार प्रबंधन सुनिश्चि‍त करने के लिए 6 फीट की दूरी पर फर्श पर विशिष्‍ट चि‍ह्नों को बनाने को कहा गया है।

स्‍टाफ रूम, कार्यालय कक्ष, प्रयोगशाला, पुस्‍तकालय सहित अन्‍य जगहों में भी शारीरिक दूरी बनाय रखने को कहया गया है। शिक्षकों का कहना है कि सरकार के दोनों निर्देश का एक साथ पालन कैसे किया जा सकता है। बायोमेट्रिक से हाजिरी बनाने पर SOP की गाइडलाइंस का उल्लंघन हो जाएगा। एसपीओ का पालन करने पर बायोमेट्रिक हाजिरी बनाना संभव नहीं हो पाएगा।