बीएयू ने कृषि स्नातक छात्रों का रिजल्ट किया जारी, शशिकला शाही टॉपर

झारखंड शिक्षा
Spread the love

  • चार कृषि कॉलेजों में छात्राओं ने किया टॉप
  • पहली बार 176 विद्यार्थी बने कृषि स्नातक

रांची I बिरसा कृषि विश्वविद्यालय प्रशासन ने सत्र 2017-18 के कृषि स्नातक पाठ्यक्रम में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं का रिजल्ट घोषित कर दिया। इसके तहत बिरसा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि संकाय अधीन कार्यरत सभी चार कृषि कॉलेजों से 176 छात्र-छात्राओं को चार वर्षीय बीएससी (आनर्स) कृषि पाठ्यक्रम में सफल घोषित किया गया है। इनमें 57 छात्र और 149 छात्राओं में गढ़वा, देवघर एवं गोड्डा कृषि कॉलेज के पहले बैच के विद्यार्थी भी शामिल हैं।

संकाय अधीन रांची कृषि महाविद्यालय, कांके की छात्रा शशिकला शाही ने 8.744 ओजीपीए/10.000 अंक लाया। वह ओवरआल प्रथम स्थान हासिल कर चार कृषि कॉलेजों में ओवरआल टॉपर बनी। ओवरआल रैंक के आधार पर इसी कॉलेज की शमा अफरीन ने 8.689 ओजीपीए लाकर द्वितीय और संगीता कुमारी ने 8.651 ओजीपीए लाकर ओवरआल तृतीय स्थान हासिल किया है।

ये भी पढ़े : बिरसा कृषि विवि के कर्मचारी से दिनदहाड़े 3.40 लाख की लूट

अन्य कृषि कॉलेजों में तिलका मांझी कृषि कॉलेज, गोड्डा की छात्रा कृति कुमार ने 8.644 ओजीपीए के साथ प्रथम, प्रीति राय ने 8.477 ओजीपीए के साथ द्वितीय और सलोनी सिन्हा को 8.456 ओजीपीए के साथ तृतीय स्थान मिला है।

रविन्द्रनाथ टैगोर कृषि कॉलेज, देवघर से ऐश्वर्या प्रियदर्शी ने 8.628 ओजीपीए लाकर प्रथम, रचना कुमारी ने 8.507 ओजीपीए लाकर द्वितीय तथा शेखर सुमित ने 8.482 ओजीपीए लाकर तृतीय स्थान प्राप्त किया।

कृषि कॉलेज, गढ़वा की छात्रा स्वाती सिन्हा ने 8.611 ओजीपीए लाकर प्रथम, अनाधिका प्रियदर्शनी ने 8.538 ओजीपीए लाकर द्वितीय और नंदिता सिन्हा ने 8.440 ओजीपीए लाकर तृतीय स्थान हासिल किया है।

कुलपति डॉ ओंकार नाथ सिंह ने विद्यार्थियों को शुभकामना दी। उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की है। उन्होंने कहा कि झारखंड में पहली बार एकसाथ 176 विद्यार्थियों ने कृषि स्नातक की डिग्री हासिल की है। इससे राज्य में कृषि विकास को गति मिलेगी। विद्यार्थी काफी मेधावी हैं। राज्य में इनकी उपयोगिता की दिशा में प्रयासों की आवश्यकता है।

डीन एग्रीकल्चर डॉ एमएस यादव ने बताया कि चार कृषि कॉलेजों के 8वें सेमेस्टर में 209 विद्यार्थी को शामिल होना था। 33 विद्यार्थी कोविड-19 की वजहों से परीक्षा में शामिल नहीं हो सके। इनमें 27 विद्यार्थी की परीक्षा ले ली गई है। बाकी बचे 6 विद्यार्थी की जल्द परीक्षा लेकर इसी माह रिजल्ट घोषित कि‍या जाएगा।