बड़ी खबरः उत्तराखंड के सीएम तीरथ सिंह रावत ने की इस्तीफे की पेशकश

अन्य राज्य देश मुख्य समाचार
Spread the love

बड़ी खबर उत्तराखंड से है। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने अपने पद से इस्तीफा देने की पेशकश की है। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को अपना इस्तीफा सौंप दिया है। उनके इस्तीफे के पीछे संवैधानिक संकट पैदा होने को मुख्य वजह बताया जा रहा है।

दरअसल हाल ही में मुख्यमंत्री बने रावत विधानसभा के सदस्य नहीं हैं और उत्तराखंड में एक साल के भीतर ही विधानसभा के चुनाव होने हैं। ऐसे में चुनाव आयोग द्वारा उत्तराखंड में कोई उपचुनाव घोषित करने की गुंजाइश नहीं रह गयी है, जबकि तीरथ सिंह रावत को पद पर बने रहने के लिए 6 माह के भीतर विधानसभा चुनाव जीतकर विधानसभा की सदस्यता लेना अनिवार्य है।

इसे देखते हुए रावत ने केंद्रीय नेतृत्व अर्थात जेपी नड्डा को एक पत्र सौंपकर इस्तीफे की पेशकश की है। इन परिस्थितियों में उत्तराखंड में चार महीने के अंदर ही मुख्यमंत्री फिर बदल सकता है।

यहां बता दें कि तीन दिनों से दिल्ली में डेरा जमाये उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत पिछले 24 घंटों के अंदर दूसरी बार भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात कर चुके हैं। मुलाकातों के इस दौर से राज्य में नेतृत्व परिवर्तन की अटकलें लगने लगी हैं।