टीएसएएफ का एडवेंचर बूट कैंप 17 जुलाई से, बच्‍चे सीखेंगे नये कौशल

खेल झारखंड
Spread the love

जमशेदपुर। टाटा स्टील एडवेंचर फाउंडेशन (टीएसएएफ) 17 जुलाई से बच्चों के लिए एडवेंचर बूट कैंप के दूसरे संस्करण का आयोजन करेगा। सामाजिक और भावनात्मक कल्याण पर केंद्रित यह प्रोग्राम 6 से 11 वर्ष के बच्चों की जिज्ञासाओं को संतुष्ट करेगा। उन्हें नये कौशल सिखाएगा। 17 जुलाई से शुरू होने वाला यह प्रोग्राम अगस्त के मध्य तक चलेगा। इसमें पांच से अधिक सप्ताहांतों में लर्निंग प्रोग्राम के 10 सत्र होंगे। यह लर्निंग प्रोग्राम बच्चों को प्रत्येक लर्निंग और फन एक्टीविटी में हिस्सा लेने के लिए प्रेरित करेंगे।

इस कोर्स को 20 वर्ष से अधिक का अनुभव रखने वाले टीएसएएफ के माउंटेनियरिंग एक्सपर्ट की टीम ने तैयार किया है। मनोरंजन और सीखने की यह यात्रा प्रतिभागियों को सही मार्गदर्शन और प्रेरणा के साथ अपने-अपने घरों की बंद दीवार से परे निकल कर अपने एक्सपोजर को दुनिया की क्षितिज पर विस्तार करने में मदद करेगी।  

टीएसएएफ की परिभाषा के अनुसार जिस बच्चे को दुनिया के बारे में जानकारी होती है। उनमें वास्तविक जीवन की समस्याओं का सामना करने और इनका समाधान करने की क्षमता होती है। वे शारीरिक रूप से फिट और शिक्षा में भी अच्छे होते हैं, वही स्वस्थ और खुशहाल होते हैं। इस प्रोग्राम में शारीरिक कसरत जैसे बच्चों के लिए योगा, ध्यान और वर्चुअल मोड पर मनोरंजक वर्कआउट के साथ-साथ कुछ आउटडोर गतिविधियां भी शामिल होगी।

6 से 11 वर्ष के बच्चे एडवेंचर बूट कैंप 2.0 में हिस्सा ले सकते हैं। वे अकेले या अपने भाई-बहनों के साथ भी इसमें हिस्सा ले सकते हैं। हिस्सा लेने के लिए वे   info@tsafindia.org पर पंजीकरण करा सकते हैं या 7062441380 पर संपर्क कर सकते हैं।

गौरतलब है कि इस प्रोग्राम का पहला सीजन काफी सफल रहा था। इसमें देश के विभिन्न हिस्सों से 150 बच्चों ने हिस्सा लिया था। पहले सीजन के प्रतिभागी बच्चों के अभिभावकों ने बताया कि बच्चों के लिए कोर्स का डिजाइन बिलकुल अनूठा और मनोबल बढ़ाने वाला था। पर्वतारोहण, प्राथमिक चिकित्सा और पर्यावरण पर सत्र काफी ज्ञानवर्द्धक था।