रणधीर कुमार की पुस्तक ‘एक उड़ान’ का विमोचन

झारखंड
Spread the love

गिरिडीह। जिले के जमुआ प्रखंड ग्राम नईटांड़ निवासी डॉ रणधीर कुमार की पुस्तक ‘एक उड़ान’ का विमोचन रांची के आरकेडीएफ विश्वविद्यालय में हुआ। विमोचन कार्यक्रम में विश्वविद्यालय ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर सिद्धार्थ कपूर, कुलपति डॉ सुचितंगशु चटर्जी, कुलसचिव डॉ अमित पांडेय, अंग्रेजी विभागाध्यक्ष डॉ अनिता कुमारी, भारतीय खाद्य निगम के सदस्य नरेश सिंह समेत विश्वविद्यालय के अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

मैनेजिंग डायरेक्‍टर ने कहा कि यह पुस्तक सामाजिक वेदना, सामजिक कुरीतियों को आइना दिखाती है। इसकी कई कविताएं बेहद ही प्रासंगिक है। विश्वविद्यालय स्कॉलर डॉ रणधीर कुमार ने इस पुस्तक का लेखन वर्ष 2012 में शुरू किया।

डॉ रणधीर ने बताया कि समय के अनुसार इंसान को अपनी मानसिकता बदलने की जरूरत है। समाज की प्रासंगिकता पर परिचर्चा करना बेहद जरूरी है। गांव से जुड़े रहने, बेटियों में समानता लाने, आदिवासी इलाकों में सरकार के जनमानस को ध्यान देने की जरूरत है। डॉ कुमार ने इस पुस्तक को अपने दादा श्री दिनेश्वर वर्मा (सेवानिवृत्त प्रधानाध्यापक) और दादी सावित्री देवी को समर्पित किया है। इस पुस्तक का प्रकाशन ऑरेंज पब्लिकेशन ने किया है।