एनएसएस में स्वयंसेवकों का होता है व्यक्तित्व विकास : पीयूष परांजपे

झारखंड
Spread the love

  • राज्यस्तरीय एक दिवसीय कैरियर काउंसलिंग पर वेबिनार

रांची। राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) और यूनिसेफ के संयुक्त तत्वावधान में राज्यस्तरीय एक दिवसीय कैरियर काउंसलिंग वेबिनार का आयोजन 20 जुलाई को किया गया। इसका संचालन करते हुए राज्य एनएसएस पदाधिकारी डॉ ब्रजेश कुमार ने रांची विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ कामिनी कुमार का संदेश को पढ़कर सुनाया। इसमें कुलपति ने कोरोना काल में स्वयंसेवकों के लिए कैरियर काउंसलिंग को लाभप्रद बताया था। उन्होंने कहा था कि स्वयंसेवक तनावमुक्त रहकर लक्ष्य का निर्धारण करें, तभी सफलता मिलेगी।

इस अवसर पर बिहार एवं झारखंड के क्षेत्रीय निदेशालय के निदेशक पीयूष परांजपे ने कहा कि एनएसएस एक ऐसी पटल है, जहां स्वयंसेवकों का व्यक्तित्व विकास होता है। राज्य एनएसएस ने कहा कि‍ गुणवत्ता एवं योग्यता से निश्चित ही स्वयंसेवकों को सफलता मिलेगी। स्वयंसेवक की अनुशासन के लिए अलग पहचान होती है। एनएसएस में स्वयंसेवकों का व्यक्तित्व विकास भी होता है।

रिसोर्स पर्सन पारुल शर्मा ने कहा कि अधिकांश लोग अपने रोजगार से नाखुश रहते हैं। इसके लिए उन्हें कैरियर चुनने में नियंत्रण रखना चाहिए। उन्हें स्वयं निर्णय लेना होगा। रिसोर्स पर्सन सोमा चौधरी ने स्क्रीन पावर प्रजेंटेशन के माध्यम से कैरियर काउंसलिंग की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सफल लोग भी अपने कार्य से संतुष्ट नहीं रहते हैं। यदि हम अंदर से खुश रहेंगे, तभी व्यक्तिगत निर्णय ले सकेंगे। प्रश्नोत्तरी का संचालन डॉ प्रियंका सिंह ने किया। प्रश्नोत्तरी में स्वयंसेवकों ने कई सवाल किए, जिसका जवाब सोमा चौधरी ने दिया। स्वागत भाषण यूनीसेफ की राज्य संचार पदाधिकारी आस्था अलंग ने किया। मंच संचालन और धन्यवाद राज्य एनएसएस पदाधिकारी ने किया।

वेबिनार में झारखंड के सभी विश्वविद्यालयों के एनएसएस कार्यक्रम समन्वयक डॉ मैरी मार्गरेट टुडु, डॉ जौनी रूफिना तिर्की, डॉ दारा सिंह, डॉ ओमप्रकाश पाण्डेय, डॉ सुभाष कुमार बैठा, डॉ मसूफ अहमद, कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ भोलानाथ सिंह, डॉ कुमारी उर्वशी, डॉ भारती द्विवेदी, डॉ विद्याशंकर, डॉ रंजीत कुमार सिंह सहित 510 स्वयंसेवक उपस्थित रहें। वेबिनार को सफल बनाने में डॉ प्रियंका सिंह, विकास कुमार सिंह, दिवाकर आनंद, राहुल कुमार साहू, शुभम गुप्ता, नेहा कुमारी, शिवानी अग्रवाल आदि का सहयोग रहा।