अब इलेक्ट्रिक वाहनों से देश में स्टील का परिवहन करेगी टाटा स्टील

झारखंड बिज़नेस
Spread the love

जमशेदपुर। अपनी सस्टेनेबिलिटी पहल के तहत टाटा स्टील ने स्टील की ढुलाई के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों को तैनात करने की अपनी आकांक्षा को आगे बढ़ाते हुए एक भारतीय स्टार्ट-अप के साथ करार किया है। यह पहलदेश में किसी भी स्टील उत्पादक द्वारा तैयार स्टील के परिवहन के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों की तैनाती का शुभारंभ है।

टाटा स्टील ने 27 ईवी के लिए अनुबंध किया है, जिनमें से प्रत्येक की क्षमता 35 टन स्टील (न्यूनतम क्षमता) है। कंपनी की योजना जमशेदपुर प्लांट में 15 ईवी और साहिबाबाद प्लांट में 12 ईवी लगाने की है। टाटा स्टील के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों के पहले समूह का उपयोग उत्तर प्रदेश में टाटा स्टील बीएसएल के साहिबाबाद प्लांट और पिलखुवा स्टॉकयार्ड के बीच परिचालन में किया जा रहा है।

29 जुलाई को आयोजित एक वर्चुअल कार्यक्रम में टाटा स्टील ने 38 किलोमीटर दूर साहिबाबाद प्लांट जाने के लिए पिलखुवा स्टॉकयार्ड में लोडेड वाहन को औपचारिक रूप से हरी झंडी दिखा कर रवाना किया।

वाईस प्रेसिडेंट (सप्लाई चेन) दिब्येंदु बोस ने कहा, ‘आज यह हमारे लिए एक बहुत बड़ा क्षण है, क्योंकि हम जेआरडी टाटा की 117 वीं जयंती के अवसर पर स्टील को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने के लिए इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च कर रहे हैं। इस पहल का उद्देश्य जीएचजी उत्सर्जन में कमी लाना है। यह आने वाले समय में पर्यावरण की रक्षा करने में मदद करेगा। हमारे सीईओ और एमडी ने हमें इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए प्रयास करने और हमारे सस्टेनेबिलिटी लक्ष्यों को प्राप्त करने में योगदान करने की प्रेरणा दी। मुझे खुशी है कि हमारी टीम की प्रतिबद्धता ने इसे संभव बनाया है। टीम ने सही भागीदार खोजने में मदद की, जिसने हमें अपने सप्लाई चेन में ईवी को तैनात करने में सक्षम बनाया। यह टाटा स्टील और सप्लाई चेन डिवीजन के लिए एक नए युग की शुरुआत है। मैं उनकी सफलता की कामना करता हूं।

वाईस प्रेसिडेंट सप्लाई चेन (डेजिगनेट) पीयूष गुप्ता ने कहा, ‘पूर्व में भी टाटा स्टील पथ-प्रदर्शक पहल शुरू करने में अग्रणी रही है। जबकि हमारे पास पहले से ही ग्राहक सेवा पर केंद्रित कई पहल हैं, यह पर्यावरण के प्रति हमारी प्रतिबद्धता की दिशा में एक निश्चित कदम है। यह पहल सरकार के बड़े जलवायु एजेंडे से भी जुड़ी हुई है और निश्चित रूप से उद्योग के लिए आधारशिला और आगे बढ़ने के लिए एक मार्ग के रूप में काम करेगी।‘

संजीव पॉल ने इस महत्वपूर्ण उपलब्धि के लिए सप्लाई चेन डिवीजन को बधाई दी और भविष्य में लंबी दूरी के परिवहन को सपोर्ट करने के लिए विकसित एक इकोसिस्टम की इच्छा व्यक्त की।

सुबोध पांडे ने इस नई पहल पर अपने विचार साझा किए और कहा कि और भी कई अवसर आने वाले हैं और ग्रीन के सपने को वास्तविकता में बदलने के लिए हम सभी को मिल कर काम करना होगा।

तैनात किए जा रहे ईवी में एक परिष्कृत कूलिंग सिस्टम के साथ एक 2.2 टन 230.4 केडब्ल्यूएच लिथियम आयन बैटरी पैक और एक बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम शामिल है, जो इसे परिवेश के तापमान में 60 डिग्री सेल्सियस तक संचालित करने की क्षमता प्रदान करती है। बैटरी पैक 160-केडब्ल्यूएच चार्जर सेटअप द्वारा संचालित होगा, जो 90 मिनट में बैटरी को 0 से 100 प्रतिशत तक चार्ज करने में सक्षम होगा। जीरो टेल-पाइप उत्सर्जन के साथ, प्रत्येक इलेक्ट्रिक वाहन हर साल जीएचजी फुटप्रिंट में 125 टन सीओ2(tCO2e) से अधिक की कमी लायेगा।

टाटा स्टील का विजन वैल्यू क्रिएशन और कॉरपोरेट सिटीजनशिपमें ग्लोबल स्टील इंडस्ट्री बेंचमार्क बनना है। इस विजन को प्राप्त करने के लिए सस्टेनेबल व्यापार अभ्यास प्रमुख क्षमता निर्माता हैं। टाटा स्टील की रिस्पांसिबल सप्लाई चेन पॉलिसीअपने सभी आपूर्ति श्रृंखला निर्णयों और प्रक्रियाओं के लिए पर्यावरण संरक्षणको एक अभिन्न स्थिरता सिद्धांत के रूप में स्थापित करती है।