अब गूगल करेगी बसों की लाइव ट्रैकिंग, खत्‍म होगा लंबा इंतज़ार

देश नई दिल्ली
Spread the love

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में पब्लिक ट्रांसपोर्ट गूगल के साथ मिलकर आसान और सुरक्षित बनाने की ओर दिल्‍ली सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है। इसके तहत अब डीटीसी की लोकल बसों की लाइव ट्रैकिंग गूगल के जरिये की जाएगी।

इससे रीयल टाइम पर बसों की स्थिति का पता चल सकेगा, बसों की स्थिति जानकर अधिकारी बस खराब होने या लेट होने की स्थिति में कम समय में ही समस्‍या दूर करने के उपाय करके बेहतर ढंग से प्रबंधन कर सकेंगे, जिससे लोगों को बसों के लिए ज्‍यादा इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा। दिल्ली के परिवहन मंत्री अशोक गहलोत ने ट्विट करके बताया कि, सरकार गूगल के साथ मिलकर पब्लिक ट्रांसपोर्ट को लोगों के लिए फ्रेंडली करने के आखिरी चरण में है। जिससे लोगों को यात्रा के दौरान काफी मदद मिलेगी।

गहलोत ने लिखा, “हम अपने सभी सार्वजनिक ट्रांजिट सिस्टम को गूगल इंडिया प्लेटफॉर्म में एकीकृत करने के अंतिम चरण में हैं, जो एक विश्वसनीय मल्टी मॉडल ट्रांजिट प्लानर बनाने के लिए दिल्ली सरकार के ओपन ट्रांजिट डेटा और बसों के लाइव डेटा का उपयोग करेगा.”

इस पहल के बारे में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी ट्वीट करते हुए कहा कि दिल्ली सरकार दिल्ली की परिवहन व्यवस्था को उपयोगकर्ता के अनुकूल बनाने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करेगी. उन्होंने ट्वीट में लिखा, ‘दिल्ली सरकार तकनीक का इस्तेमाल कर दिल्ली की परिवहन व्यवस्था को यूजर फ्रेंडली बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है।