JEE Main 2021 : तीसरे चरण की परीक्षा 20 और चौथे की 27 जुलाई से

देश मुख्य समाचार शिक्षा
Spread the love

नई दिल्ली। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को अप्रैल और मई सत्र की जेईई मेन परीक्षाओं की नई तिथियों की घोषणा कर दी। उन्होंने ऐलान किया कि जेईई मेन के तीसरे चरण (अप्रैल) की परीक्षा 20 जुलाई से 25 जुलाई तक और चौथे चरण (मई) की परीक्षा 27 जुलाई से 2 अगस्त के बीच होगी। अगर किसी परीक्षार्थी ने पहले इन चरणों के लिए आवेदन नहीं किया तो उसे भी एप्लाई करने का मौका दिया जाएगा। ऐसे परीक्षार्थी पहले चरण के लिए 6 जुलाई से 8 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं। जबकि चौथे चरण की परीक्षा में बैठने के लिए 27 जुलाई से 2 अगस्त के बीच एप्लाई किया जा सकता है।

शिक्षा मंत्री ने कहा, ‘दोनों चरणों की आवेदन प्रकिया के दौरान विद्यार्थी अपना परीक्षा केंद्र बदल भी सकते हैं। हमारी कोशिश होगी कि सभी परीक्षार्थियों को उनकी पसंद का परीक्षा केंद्र उपलब्ध करवाया जा सके। हमने परीक्षा केंद्रों की संख्या काफी बढ़ा दी है ताकि सोशल डिस्टेंसिंग के साथ एग्जाम कराया जा सके।’

तीसरे चरण के लिए 6.80 लाख और चौथे चरण के लिए 6.09 लाख पंजीकृत हैं। पहले देश के 232 शहरों में परीक्षा होनी थी लेकिन अब यह 334 शहरों में होगी। प्रत्येक शिफ्ट में परीक्षा केंद्रों की संख्या 660 से बढ़ाकर 828 कर दी गई है।

एनटीए ने नोटिस जारी कर कहा है कि परीक्षा केंद्रों में सोशल डिस्टेंसिंग समेत कोविड-19 गाइडलाइंस का पूरा पालन किया जाएगा। हर छात्र को नया फेस्क मास्क दिया जाएगा। एक समय पर सभी परीक्षा केंद्र के गेट पर एकत्रित न हो, इसके लिए उन्हें अलग अलग रिपोर्टिंग टाइम दिया जाएगा। जिस कंप्यूटर पर परीक्षार्थी एग्जाम देगा, उस कंप्यूटर को अगली शिफ्ट में यूज नहीं किया जाएगा। डेस्क, सीट, एग्जाम हॉल को बार-बार सेनिटाइज किया जाएगा। एग्जाम हॉल हवादार होंगे।

आपको बता दें कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने इस साल से जेईई मेन की परीक्षाएं चार सत्रों में आयोजित करने का ऐलान किया था जिसमें दो सत्र फरवरी और मार्च 2021 की परीक्षाएं हो चुकी हैं। अगले सत्र की परीक्षाएं अप्रैल और मई में होने को प्रस्तावित थीं जो कोरोना महामारी के चलते स्थगित कर दी गई थीं।

जेईई मेन से ही देश के 23 आईआईटी, 31 एनआईटी, 23 ट्रिपल आईटी सहित जीएफटीआई की 36000 सीटों पर प्रवेश का रास्ता निकलेगा। फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई सत्र की जेईई मेन परीक्षाएं खत्म होने के बाद चारों सत्रों के बेस्ट एनटीए स्कोर के आधार पर स्टूडेंट्स की रैंक जारी की जाएगी।

आपको बता दें कि कोरोना के चलते जेईई एडवांस प्रवेश परीक्षा को भी स्थगित कर दिया गया था। इसका आयोजन 3 जुलाई को होना था। जेईई मेन के साथ-साथ नीट के उम्मीदवारों को भी परीक्षा तिथि के ऐलान का इंतजार है। लेकिन अभी तक इस पर कोई अपडेट नहीं दिया गया है।