डीएओ का निर्देश, 20 एमटी से अधिक नहीं करना है यूरिया का भंडारण

कृषि झारखंड
Spread the love

रांची। उपायुक्त, रांची छवि रंजन के निर्देश पर 5 जुलाई, 2021 को रांची जिला कृषि पदाधिकारी विकास कुमार की अध्यक्षता में खरीफ मौसम में उर्वरक की उपलब्धता के लिए उर्वरक कम्पनी एवं उर्वरक थोक विक्रेताओं के साथ बैठक की गयी। सर्वप्रथम जिले में  विभिन्न उर्वरकों (यूरिया, डीएपी, एनपीके आदि) की उपलब्धता की समीक्षा की गयी।

वर्तमान में यूरिया का जिले में लगभग 10 हजार मीट्रिक टन भंडार है। इसी प्रकार डीएपी का लगभग 6000 मीट्रिक टन भंडार है। जिले में खरीफ मौसम में लगभग 2.30 लाख हेक्टेयर में खेती होती है, जिसमें धान का क्षेत्र 1.71 लाख हेक्टेयर है।

खरीफ मौसम में लगभग 30,000 से 35,000 एमटी यूरिया की आवश्यकता होगी। उपलब्ध भंडार के अनुरूप इस माह करीब अतिरिक्त 8000 एमटी, अगस्त में 12000 एमटी एवं सितम्बर में 5000 एमटी यूरिया की आवश्यकता होगी। इससे कृषि निदेशालय को अवगत कराने का निर्णय लिया गया।

बैठक में उपस्थित IFFCO, Yara Fertilizer, Indorama एवं PPL कम्पनी के प्रतिनिधि को निदेश दिया गया कि जिले में उर्वरक की उपलब्धता थोक विक्रेताओं के बीच पर्याप्त मात्रा में सुनिश्चित कराए, ताकि किसानों को सुगमता पूर्वक उर्वरक उपलब्ध हो सके।

थोक उर्वरक विक्रेताओं को आदेश दिया गया कि किसी भी खुदरा उर्वरक विक्रेता को 10 एमटी से अधिक यूरिया की आपूर्ति नहीं करेंगे। किसी भी परिस्थिति में 20 एमटी से अधिक का भंडार नहीं हो। इससे जमाखोरी पर नियंत्रण होगा एवं कालाबाजारी नहीं होगी।

सभी थोक उर्वरक विक्रेताओं को अपने अपने खुदरा विक्रेताओं को e-pos मशीन से ही उर्वरक की बिक्री के लिए निर्देशित करने को कहा गया। इस बैठक में थोक उर्वरक विक्रेताओं में KV SALES, AGRO SALES, KRISHI BIHAR आदि मौजूद थे।