एसीबी ने राजस्व कर्मचारी को 4 हजार रुपये घूस लेते रंगे हाथ दबोचा

झारखंड
Spread the love

पलामू। भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने जिले के सतबरवा अंचल के राजस्व कर्मचारी को 4 हजार रुपये घूस लेते 28 जुलाई को रंगे हाथ गिरफ्तार कि‍या। वह जमीन के खाता-प्लॉल को ऑनलाइन करने के लिए पैसे की मांग कर रहा था।

जानकारी के मुताबिक बकोरिया गांव निवासी महेंद्र उरांव की खानदानी जमीन बकोरिया में है। इस जमीन का अभी तक ऑनलाईन रसीद नहीं हुआ है। इसके कारण रसीद नहीं कट पा रही है। उसे ऑनलाईन कराने के लिए महेंद्र सतबरवा अंचल अधिकारी के नाम से आवेदन दिये हैं। हालांकि अभी तक खाता-प्लॉट ऑनलाईन नहीं हुआ है।

इसके बाद वह इस काम के लिए बकोरिया पंचायत के अंचल उप निरीक्षक गौरव कुमार से मिले। जमीन का खाता-प्लॉट ऑनलाईन करने का आग्रह किया। इस पर गौरव ने 4 हजार रुपये की मांग की। उन्होंने कहा कि पैसा देने पर जमीन का खाता-प्लॉट ऑनलाईन होगा।

महेंद्र ने कहा कि इतना पैसा उनके पास नहीं है। तब गौरव ने कहा कि पैसे की व्यवस्था करके आएं। काफी अनुरोध के बाद भी गौरव नहीं माना। महेंद्र घूस देना नहीं चाहते थे। इसके बाद उसने एसीबी को इस संबंध में आवेदन दिया।

एसीबी ने आवेदन के तथ्यों का सत्यापन किया। सत्यापन के क्रम में आरोप सही पाया गया। सत्यापन के क्रम में गौरव कुमार द्वारा 4 हजार रुपये की मांग की गई। इस पर वादी के द्वारा पैसा लाकर देने की बात कही गयी।

वादी के लिखित आवेदन एवं सत्यापनकर्त्ता के प्रतिवेदन के आधार पर एसीबी ने मामला दर्ज कर अनुसंधान प्रारंभ किया। धावादल का गठन किया गया। धावादल द्वारा प्राथमिकी अभियुक्त गौरव कुमार को 28 जुलाई, 2021 को महेंद्र उरांव से 4,000 रुपये घूस लेते रंगे हाथ गिरफ्तार किया गया।