वेदांता केयर्स ने 84 हजार कर्मचारी, बिजनेस पार्टनर और परिवारों को दी वैक्सीन

झारखंड
Spread the love

  • अगस्त, 21 तक 100 फीसदी परिवार को वैक्सीन देने का प्रस्ताव
  • मृतकों के परिवारजनों को सेवानिवृति की उम्र तक मिलेगा वेतन

बोकारो। अब तक कॉर्पोरेट इंडिया के कोविड टीकाकरण अभियान के तहत वेदांता केयर्स 84,000 से अधिक कर्मचारी, बिजनेस पार्टनर एवं उनके परिवार के सदस्यों को वैक्सीन की एक डोज उपलब्ध करा चुका है। कंपनी ने अपनी सभी लोकेशनों में अगस्त, 2021 तक टीकाकरण अभियान पूरा करने की प्रस्ताव दी है। इस पहल के तहत वेदांता ने अपनी लोकेशनों पर आने वाले आगंतुकों को भी वैक्सीन की पहली डोज उपलब्ध कराने की योजना बनाई है, जिन्हें अब तक वैक्सीन नहीं लगाई गई है। 

वेदांता ने कोविड कवच इंश्योरेंस को अपने बिजनेस पार्टनर्स के लिए विस्तारित किया है, जिसमें टर्म लाईम, हॉस्पिटलाइजेशन शामिल है। 10 लाख रुपये की अनुग्रह राशि का भुगतान मृतक बिजनेस पार्टनर के परिवारज को किया जाएगा।

कोविड-19 और हाल ही में ब्लैक फंगस महामारी के कारण बढ़ती मृत्यु दर को ध्यान में रखते हुए कंपनी मृतक कर्मचारी के परिवारजनों को कवरेज दे रही है, जिसके तहत मृतक कर्मचारी की सेवानिवृत्ति की दिनांक तक उसके परिवारजनों को वेतन दिया जाएगा। इसके अलावा उनके लिए मेडिक्लेम इंश्योरेंस कवरेज की सेवाएं भी जारी रहेंगी। उनके 2 बच्चों को ग्रेजुएशन तक पढ़ाई के लिए सहयोग प्रदान किया जाएगा।

वेदांता के चेयरमैन अनिल अग्रवाल ने कहा, ‘वेदांता हमेशा से अपनी कंपनी में कर्मचारियों को प्राथमिकता देता रहा है। हमारे कर्मचारी और बिजनेस पार्टनर्स का एक्सटेंडेड परिवार हमेशा से हमारे लिए मुख्य संसाधन रहे हैं। उनकी सुरक्षा और कल्याण हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। हमने मृतक बिजनेस पार्टनर्स के परिवार के लिए अन्य सभी फायदों के अलावा अतिरिक्त 10 रुपये लाख की अनुग्रह राशि के भुगतान की घोषणा भी की है। दूसरी लहर को ध्यान में रखते हुए हम ये प्रयास कर रहे हैं कि अपने ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों की सुरक्षा को सुनिश्चित कर सकें। इस व्यापक कवर में विस्तारित मेडिकल इंश्योरेंस भी शामिल हैं, जिसके तहत घर में उपचार के लिए प्रतिपूर्ति सहित सभी अन्य खर्चों को भी कवर किया जाएगा।’

कर्मचारियों के लिए मेडिकल इंश्योरेंस कवर को मौजूदा वैद्यता से 1.5 गुना बढ़ा दिया गया है। वेदांता कर्मचारियों को हर जरूरी सहयोग प्रदान कर रही है। इसके अलावा उनके लिए कॉर्पोरेट फ्लोटर कवर भी लेकर आई है। कंपनी सालाना निर्धारित वेतन के 5 गुना राशि के समकक्ष सर्वश्रेष्ठ लाईफ इंश्योरेंस पॉलिसी भी देती है।

कंपनी अपने संचालन के सभी क्षेत्रों में वेदांता के पूरे परिवार के लिए 100 फीसदी वैक्सीनेशन को सुनिश्चित करने के लिए बड़ी मात्रा में वैक्सीन खरीदने के लिए करीब रु 13 करोड़ रुपये खर्च कर रही है।

वेदांता ने महामारी से प्रभावित लोगों एवं समाज की मदद के लिए ऑक्सीजन के उत्पादन एवं आपूर्ति, फील्ड अस्पताल की स्थापना, कोविड केयर सेंटरों, टीकाकरण एवं क्रिटिकल केयर के लिए जरूरी चिकित्सा उपकरण जैसे ऑक्सीजन सिलिंडर, वेंटीलेटर, आईसीयू बेड्स आदि उपलब्ध कराकर महत्वपूर्ण सहयोग प्रदान किया है।

वेदांता ईएसएल ने कोविड की पहली लहर के दौरान हजारों कोविड-पॉजिटिव कर्मचारियों के उपचार में मदद के लिए 6 आइसोलेशन वॉर्ड्स स्थापित किए थे। उन्हें कोरोनावायरस से सुरक्षित रखने के लिए कई जागरुकता अभियानों का आयोजन किया। कंपनी ने अपने प्लांट परिसर में टच-फ्री हैंडवॉश सिस्टम भी इंस्‍टॉल किए थे।

दूसरी लहर के दौरान ईएसएल ने कर्मचारियों के प्रति अपने प्रयासों को और तेज कर दिया। अब तक 4,579 से अधिक कर्मचारी, बिजनेस पार्टनर्स एवं ग्रामीणों को वैक्सीन उपलब्ध करा चुकी है। कंपनी ने महामारी के दौरान अपने कर्मचारियों को 3,000 से अधिक पीपीई किट्स तथा सेनिटाइजर की 5050 बोतलें वितरित की। स्टील जगत के इस दिग्गज ने कोविड संबंधी किसी भी तरह की आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए अपने परिसर में 3 एंबुलेंस भी रखी हैं।

वेदांता अपने कर्मचारियां की सुरक्षा के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ रहा है। आपदा प्रबन्धन प्रोटोकॉल के तहत वेदांता के कोविड वॉरियर्स तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए पूरी तैयारी कर रहे हैं। निवारक उपायों को अपना रहे हैं।