बिना मास्क लगाये वैक्‍सीन लेने केंद्र जाने वालों को पड़ सकते हैं लेने के देने

झारखंड
Spread the love

योगेश कुमार पांडेय

गिरि‍डीह। वैक्‍सीन लगाना हो तो मास्‍क लगाकर ही टीकाकरण केंद्र जाएं। बिना मास्‍क लगाये केंद्र पर जाने पर लेने के देने पड़ सकते हैं। इस संदर्भ में जमुआ बीडीओ बिनोद कुमार कर्मकार ने निर्देश दिये हैं। उन्‍होंने केंद्र के एएनएम को निर्देश दिया कि जो मास्क लगा कर नहीं आते हैं, उन्हें वैक्‍सीन नहीं लगाएं।

कोविड वैक्‍सीन कैंप का किया निरीक्षण

जिले के जमुआ प्रंखड के जरीडीह एवं चुंगलो पंचायत भवन में रविवार को कोविड वैक्‍सीन कैंप लगाया गया था। बीडीओ बिनोद कुमार कर्मकार ने इसका निरीक्षण कर कई निर्देश दिए। मौके पर उपस्थित मेडिकल टीम एवं संबंधित मुखिया, पंचायत सचिव से कहा कि केंद्र पर पहुंचने वाले सभी लोगों का हर हाल में पंजीकरण कर टीका दिलाना सुनिश्चित करें।

दूसरा डोज लेने आने वालों से तहकीकात करें

बीडीओ ने कर्मियों से कहा कि दूसरा डोज लेने आए लोगों से सर्वप्रथम तहकीकात करें कि वे पूर्व में कौन सा वैक्‍सीन लिए हैं। अगर पहला डोज कोविशील्ड का लगा हो तो दूसरा डोज भी कोविशील्ड का ही दें। अगर पहला डोज कोवैक्सीन का लगा हो तो दूसरा डोज कोवैक्सीन का ही दें। उन्होने वैक्सीन लेने आए लोगों को मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंस के नियमों का पालन के लिए भी प्रेरित किया। मास्क नहीं लगाकर वैक्सीन लेने पहुंचे लोगों को फटकारा।

टीकाकरण कोरोना से बचाव का कवच

बीडीओ ने ग्रामीणों से कहा कि जिन्होंने वैक्सीन का पहला टीका ले लिया है, वे समय पर दूसरा डोज जरूर लें, तभी इसका असर लंबे समय तक बना रहेगा। जो लोग दूसरा डोज ले चुके हैं वे दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें। बीडीओ ने कहा कि अगर कोरोना होता है तो उसे छुपाये नहीं। किसी भी प्रकार के लक्षण दिखाई दें तो तुरंत जांच करायें। कोरोना को हल्के में नहीं लें। अपनी जांच जरूर करायें। टीकाकरण कोरोना का सुरक्षा कवच है। मौके पर जरीडीह मुखिया रमेश कुशवाहा ने कहा कि आज कैंप में 18 वर्ष से ऊपर वाले 180 लोगों को वैक्सीन लगायी गयी।

इस अवसर पर पंचायत सचिव जयराज विश्वकर्मा, रोजगार सेवक ओमप्रकाश वर्मा, आंगनबाड़ी सेविका आंगनवाड़ी सेविका फूलमती वर्मा, स्वयंसेवक सुनील वर्मा, सहिया साथी पिंकी कुमारी, सहिया सुषमा वर्मा, डीलर सुरेंद्र वर्मा, ललिता देवी सहित अन्‍य उपस्थित थे।