माँ नरगिस दत्त के जन्मदिन पर भावुक हुए संजय दत्त, शेयर की अनदेखी तस्वीरें

मनोरंजन
Spread the love

बॉलीवुड  की मशहूर अदाकारा नरगिस दत्त का आज जन्मदिन है। नरगिस का जन्म 1 जून 1929 को हुआ था। लेकिन  51 साल की उम्र में ही उनका कैंसर से निधन हो गया था। लेकिन अपने पूरे जीवनकाल में उन्होंने अपने शानदार अभिनय और अनगिनत सामाजिक कार्यों से लोगों के दिलों में अपनी खास जगह बनाई थी। नरगिस दिवंगत अभिनेता सुनील दत्त की पत्नी और अभिनेता संजय दत्त की माँ हैं ।  संजय दत्त अपनी मां नरगिस दत्त के 92वें जन्मदिन पर उन्हें याद कर भावुक हो गए हैं। उन्होंने इस खास दिन पर अपनी माँ को याद करते हुए कुछ अनदेखी तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर की हैं। संजय दत्त द्वारा शेयर की गईं इन तस्वीरों में से एक तस्वीर में नरगिस अपने  तीनों बच्चों संजय, प्रिया और नमृता दत्त के साथ नजर आ रही हैं।वहीं अन्य तस्वीरों में वह सुनील दत्त के साथ नजर आ रही हैं।

अपने जमाने की सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों में शुमार नरगिस ने बॉलीवुड में अपने अभिनय से एक अलग पहचान बनाई थी। नरगिस दत्त ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत एक बाल कलाकार के रूप में की थी। साल 1935 में उनकी पहली फिल्म तलाश-ए-हक थी। उसके बाद बाबुल, आधी रात, सागर, प्यार की बातें, हलचल, दीदार, बेवफा, शीशा, अनहोनी, आशियाना, बेवफा, पापी, अंगारे, श्री 420, जागते रहो, चोरी चोरी, परदेशी, लाजवंती, घर संसार, अदालत, रात और दिन, आवारा, जोगन, अनहोनी, अंदाज, मदर इंडिया आदि कई फिल्मों में नजर आईं। नरगिस ने 1940 और 1950 तक अपने अभिनय के दम पर बॉलीवुड पर राज किया। नरगिस ने अभिनेता सुनील दत्त से 1958 में शादी की थी।

इसी साल नरगिस को मनोरंजन जगत में उनके अभूतपूर्व योगदान के लिए भारत सरकार की तरफ से पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। साल 1967 में नरगिस आखिरी बार फिल्म ‘रात और दिन’ में मुख्य भूमिका में अभिनय करती नजर आईं। इस फिल्म के लिए नरगिस को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इसी के साथ वह राष्ट्रीय पुरस्कार पाने वाली बॉलीवुड की पहली अभिनेत्री भी रही। 1967 के बाद नरगिस ने धीरे-धीरे फिल्मों से दूरी बनानी शुरू कर दी और अपने अभिनेता पति के साथ मिलकर सामजिक कार्यों में जुट गईं। बाद में वह राजयसभा  की सदस्य भी बनी। लेकिन वह अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर पाईं, क्योंकि इस दौरान नरगिस की तबीयत ख़राब हो गई इलाज कराने पर पता चला उन्हें कैंसर है। इस भयावह बीमारी से लड़ते हुए उन्होंने 3 मई, 1981 को दुनिया को अलविदा कह दिया। लेकिन दर्शकों के दिलों में वह आज भी जीवित हैं।

साल 1982 में नरगिस की याद में नरगिस दत्त मेमोरियल कैंसर फाउंडेशन की स्थापना की गई, जहां कैंसर पीड़ितों का इलाज किया जाता है। नरगिस और सुनील दत्त के तीन बच्चे संजय दत्त, नम्रता दत्त और प्रिया दत्त हैं। नरगिस संजय दत्त को बहुत प्यार करती थी और चाहती थी कि वह एक अच्छे और बड़े अभिनेता बने और वह उन्हें रुपहले परदे पर अभिनय करते देखे, लेकिन उनका यह सपना पूरी तरह से पूरा न हो पाया। संजय दत्त ने 22 साल की उम्र में संजय ने फिल्म ‘रॉकी’ से बॉलीवुड में कदम रखा। हालांकि फिल्म के रिलीज होने से कुछ दिन पहले ही उनकी माँ नरगिस का निधन हो गया। लेकिन संजय दत्त ने अपनी माँ की इस ख्वाहिश को पूरा किया और आज वह बॉलीवुड के सबसे मशहूर अभिनेताओं से एक हैं।