बैंक लूटने की योजना थी पीएलएफआइ उग्रवादियों की, ढाबे से पुलिस ने किया गिरफ्तार

अपराध झारखंड
Spread the love

आनंद कुमार सोनी

लोहरदगा। जिले में नक्सल विरोधी अभियान के दौरान पुलिस को बड़ी सफलता मिली है। जिले के कुडू थाना पुलिस ने नक्सली संगठन पीपुल्स लबिरेशन फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएलएफआइ) के चार उग्रवादियों को गिरफ्तार किया है। उनके पास से हथियार भी बरामद किया गया है। इसकी पुष्टि पुलिस अधीक्षक प्रिंयका मीना ने की है।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि हथियारों से लैस पीएलएफआइ के चार नक्सली झारखंड के सिमडेगा में बैंक लूटने जा रहे थे। इस बीच सभी उग्रवादी लोहरदगा जिले के कुडू थाना क्षेत्र के एक ढाबा पर रुके थे। इसकी सूचना पुलि‍स को मिली। इस पर त्वरित कार्रवाई करते हुए लोहरदगा पुलिस ने उग्रवादियों को गिरफ्तार किया। छानबीन में इनके पास से हथियार और कारतूस भी मिले हैं। पुलिस की पूछताछ में ही सिमडेगा में बैंक लूटने जाने की बात पता चली।

बताया जाता है कि पीएलएफआइ के सभी उग्रवादी कुडू-रांची मुख्य पथ में स्थित एक ढाबा में खाना खा रहे थे। इसकी सूचना जैसे ही पुलिस को मिली, तुरंत टीम गठित करते हुए ढाबा में छापेमारी की। यहां पर पुलिस टीम को देखकर उग्रवादियों ने भागने की कोशिश की। पुलिस की टीम ने घेराबंदी करते हुए सभी चार उग्रवादियों को गिरफ्तार कर लिया है।

गिरफ्तार उग्रवादी रांची जिले के मांडर, बुंडू, बेड़ो और नरकोपी थाना क्षेत्र के रहने वाले हैं। इनकी तलाशी लेने के बाद कई हथियार और करतूस बरामद किए गए हैं। इसमें एक 9 एमएम पिस्टल, दो देसी कट्टा, 9 एमएम की दो, 315 की 5 गोली सहित एक टीवीएस अपाची (जेएच 01सीएफ़ – 3992) और एक हीरो होंडा पैशन प्रो (जेएच 01सी डब्ल्यू- 3442) भी बरामद किया है।

एसडीपीओ वीएन सिंह ने बताया कि रांची जिले के मांडर थाना अंतर्गत मुरकुनि टांगर बसली निवासी सिराजुद्दीन अंसारी का पुत्र सोनू अंसारी 26 वर्ष, बेड़ो थाना क्षेत्र के गडरी निवासी सोमरा उरांव का पुत्र विकास उरांव 22, नरकोपि थाना क्षेत्र के तुतलो गांव निवासी भोला बैठा का पुत्र भरत बैठा 19 और विशेश्वर चौबे का पुत्र प्रकाश चौबे (27 वर्ष) को हथियार के साथ गिरफ्तार कर लिया गया।

छापेमारी टीम में इंस्‍पेक्टर सीएम हांसदा, थाना प्रभारी अनिल उरांव, एसआई राधा रागिनी, संजय कुमार, संजय कुमार सिंह, राजकुमार बैठा और सशत्र बल शामिल थे। गिरफ्तार अपराधी पीएलएफआइ सुप्रीमो दिनेश गोप के लिए काम करते हैं।