वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ डिजाइन में शुरू हुए कई नये कोर्स, 31 जुलाई तक करें आवेदन

देश नई दिल्ली शिक्षा
Spread the love

नई दिल्‍ली। वैश्विक महामारी पूरी दुनिया में अनिश्चितता का एक युग लेकर आई है। इसने ज्यादातर क्षेत्रों को प्रभावित किया है। शिक्षा, विशेषतौर पर उच्च शिक्षा ऐसा क्षेत्र है जो बुरी तरह प्रभावित हुआ है। कॉलेज में प्रवेश कर रहे और स्नातक की डिग्री समाप्त कर रहे, दोनों तरह के विद्यार्थियों के लिए यह अनिश्चितता खास तौर पर नुकसान पहुंचाने वाली है। वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ डिजाइन आने वाले छात्रों के लिए अपनी अध्यापन कला कोन या बनाकर और डिग्री समाप्त कर बाहर निकलने वाले छात्रों को शीर्ष स्तर का प्लेसमेंट उपलब्ध कराकर इन दोनों ही चिंताओं का समाधान करने का लगातार प्रयास कर रही है।

विश्वविद्यालय ना सिर्फ भारत के छात्रों के लिए बल्कि दुनिया भर से बच्चों को यहां आकर विश्वस्तरीय शिक्षा प्रणाली का प्रत्यक्ष रूप से अनुभव करने के लिए आमंत्रित करता है। विश्वविद्यालय का यह सौभाग्य है कि ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी ऑफ रीडिंग के साथ-साथ उसने हाल ही में 15 अन्य अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं, जो उसके विद्यार्थियों को विदेशों में पढ़ने का अनुभव लेने का मार्ग आसान बनाता है।

वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ डिजाइन द्वारा इस साल एक और अकादमिक सत्र की तैयारी करने के बीच वह उम्मीदवारों को स्नातकों और स्नातकोत्तरों के लिए विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए 31 जुलाई, 2021 तक आवेदन करने के लिए आमंत्रित करती है। वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ डिजाइन के स्कूल ऑफ आर्किटेक्चर में सहायका प्राध्यापक पुलामा ओइनम का कहना है, ‘भारत के पूर्वोत्तर क्षेत्र से आने और मेरी स्कूली शिक्षा के बाद किशोरावस्था में नयी दिल्ली के एसपीए का एक विद्यार्थी होने और अब यहां वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ डिजाइन में एक फैकल्टी के तर पर, यह प्यार देने और प्राप्त करने, एक-दूसरे की संस्कृति का सम्मान करने, सीखने और ज्ञान प्रदान करने का एक रोमांचक अनुभव रहा है। डब्ल्यूयूडी शिक्षा में नवाचार का एक प्रतीक है और सोने पर सुहागा की युक्ति को चरितार्थ करता है। इसका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन अभी बाकी ही है।‘

वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ डिजाइन (डब्ल्यूडी) ने अकादमिक सत्र 2021 के लिए प्रबंधन (मैनेजमेंट), वास्तुकला (आर्किटेक्चर), डिजाइन, कला और प्रदर्शन कला (आर्ट्स एंड परोफॉर्मिंग आर्ट्स) समेत कई नये पाठ्यक्रम शुरू किए हैं।

रितु कुमार, ट्रेंडसेटर्स एक्सपोर्ट, मदुरा फैशन एंड लाइफस्टाइल, ली एंड फुंग, ट्रिबर्ग, पर्ल ग्लोबल, संस्कृति (बीबा), निदा महमूद, गीशा डिजाइन्स, ब्राउन बी, नम्रता जोशीपुरा, राकेश अग्रवाल जैसे प्रतिष्ठित फैशन हाउस, पार्टिशन म्यूजियम, नीव आर्ट सेंटर, गढ़ी  आर्ट स्टूडियोज, आर्ट कोन्सोल्ट, 23:23 डिजाइन, एर्टसेन लिविंज, एक्जियोम इंडिया, एरीना आर्किटेक्ट्स एंड इंटीरियर्स, एडवांसेज डिजाइन स्टूडियो, कॉम्पेक्ट ज्ञान, डिविटी इनोवेशन लैब्स, डेस्मानिया, एफ2सी इंडिया, होमलेन, हैम्मर लाइफस्टाइल प्राइवेट लिमिटेड, इनोवेटिव डिजाइन स्टूडियो, इन होम इंटीरियर, जेएसजी एस्पायर, कंसल एंटरप्राइजेज, माउंटेन, नट्स एंड बोल्ट्स, ओसीडी शूज, पनोरमा डिजाइन स्टूडियो, पॉल स्टूडियो, आर आर ओवरसीज, स्पिनऑफ टेक्नोपार्क, द हैंडीक्राफ्ट स्ट्रीट, स्टोरी डिजाइन, रूरल हैंडमेड, सैन्सबोर्न्स, एरोस्पेस, विआन्का इंटीरियर, वैस्टूटेक्टर और वाउसकूल जैसे विजुअल आर्ट स्टूडियो में प्लेसमेंट सुनिश्चित करता है।