डिजिटल शिक्षण को बढ़ावा देने के लिए आईसीएआर ने किया 400 करोड़ का प्रावधान : डॉ अग्रवाल

झारखंड
Spread the love

  • बिरसा कृषि विश्वविद्यालय का 41वां स्थापना दिवस समारोह

रांची। बिरसा कृषि विश्वविद्यालय का 41वां स्थापना दिवस समारोह शनिवार को ऑनलाइन आयोजित किया गया। इसमें लगभग ढाई सौ लोग जुड़े थे। इस अवसर पर विभिन्न गतिविधि और प्रतियोगिताओं में विशिष्ट प्रदर्शन करने वाले लगभग डेढ़ सौ वैज्ञानिक, कर्मी और छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया गया। कृषि महाविद्यालय सभागार में विश्वविद्यालय के वरिष्ठ पदाधिकारी सीमित संख्या में ऑफलाइन भी एकत्र हुए थे।

समारोह के विशिष्ट अतिथि आईसीएआर के उप महानिदेशक (कृषि शिक्षा) डॉ आरसी अग्रवाल ने कहा कि कोविड-19 ने चुनौतियों के साथ-साथ अवसर भी पैदा किए हैं। आगे का समय डिजिटल सूचनाओं और शिक्षण का होगा, जिसके लिए शिक्षकों और छात्र-छात्राओं को मानसिक और तकनीकी रूप से दक्ष होना होगा। डिजिटल शिक्षण को बढ़ावा देने के लिए आईसीएआर ने 400 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। उन्होंने कहा की किसी भी संस्थान के लिए स्थापना दिवस अपनी विगत उपलब्धियों पर गौरव करने का अवसर तो है ही, उसके साथ ही भविष्य की चुनौतियां और रोडमैप के अनुरूप अपने आपको तैयार करने की दुरुस्त योजना बनाने का भी है। पूर्व में कुछ कमियां रह गईं तो उनसे सीख लेने का भी अवसर है।

फसल विविधीकरण बढ़ाने पर विशेष ध्यान दे

डॉ अग्रवाल ने कहा कि पहले किसानों की आय दोगुनी होने में 20 वर्ष लगे, किंतु इस बार 5 वर्षों में ही या लक्ष्य हासिल करने की जिम्मेदारी है। इसे पूरा करने के लिए योजनाकार, वैज्ञानिक, विद्यार्थी और किसानों सबसे समन्वित प्रयास अपेक्षित है। फसल गहनता और फसल विविधीकरण बढ़ाने की ओर विशेष ध्यान देना होगा। उन्‍होंने कहा कि अपने आंतरिक संसाधनों से राजस्व बढ़ाने का सतत प्रयास सभी कृषि विश्वविद्यालयों को करना है। वर्तमान में आंतरिक स्रोतों से औसत राजस्व प्रति कृषि विश्वविद्यालय 6 करोड़ है, जबकि सर्वाधिक राजस्व देने वाले कृषि विश्वविद्यालय ने अपने स्रोतों से 125 करोड़ रुपए प्राप्त किया है। सरकारी विश्वविद्यालय में हम विद्यार्थियों की फीस बहुत नहीं बढ़ा सकते, किंतु अपनी भूमि, फसल उत्पादन, ढांचागत सुविधाओं, कंसल्टेंसी सेवा आदि से राजस्व बढ़ाने का प्रयास तेज करना है। अपनी कुछ आवश्यकताओं के लिए प्रत्येक विश्वविद्यालय आत्मनिर्भर हो सके।

डॉ अग्रवाल ने कहा कि आईसीआर को प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से पत्र मिला है, जिसमें कहा गया है कि सभी कृषि विश्वविद्यालय अपने निकट के एक आईसीआर संस्थान के साथ बेहतर तालमेल स्थापित कर मल्टीडिसीप्लिनरी काम करें।

नौ उन्नत प्रभेदों को जारी करने का प्रस्ताव भेजा

बिरसा कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ ओंकार नाथ सिंह ने अध्यक्षीय संबोधन में कहा कि पिछले एक वर्ष के दौरान 18 छात्र-छात्राओं ने जेआरएफ और एसआरएस परीक्षा में सफलता प्राप्त की तथा 10 छात्र-छात्राओं ने देश-दुनिया के अग्रणी शिक्षण संस्थानों में प्रवेश पाया। इस अवधि में विभिन्न नियमित स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में कुल 542 लोगों ने प्रवेश लिया। विद्यार्थियों के नियमित नियोजन के लिए उन्होंने सरकारी और निजी क्षेत्र के साथ सतत सुदृढ़ संपर्क स्थापित करने का निर्देश विवि के परामर्श एवं प्लेसमेंट सेल से जुड़े लोगों को दिया। कुलपति ने कहा की विभिन्न फसलों के नौ उन्नत प्रभेदों को जारी करने का प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा गया है। जारी होते ही बड़े पैमाने पर इनके बीज उत्पादन का कार्यक्रम शुरू किया जाएगा।

इस अवसर पर विश्वविद्यालय के वार्षिक प्रगति प्रतिवेदन (2020-21) तथा फार्मर्स फर्स्ट प्रोजेक्ट के बुकलेट का लोकार्पण भी किया गया।

बेस्ट साइंटिस्ट अवार्ड : आनुवंशिकी एवं पौधा प्रजनन विभाग के यूनिवर्सिटी प्रोफेसर सह मुख्य वैज्ञानिक डॉ सोहन राम को तीसी फसल के कई उन्नत प्रभेदों के विकास और जर्मप्लाज्म मेंटेनेंस में उनके विशिष्ट योगदान तथा विद्यालय की छवि को ऊंचाई प्रदान करने के लिए वर्ष 2020-21का बेस्ट साइंटिस्ट अवार्ड प्रदान किया गया। उनके प्रयासों से विश्वविद्यालय में तीसी  फसल का लगभग तीन हजार जर्मप्लाज्म मेंटेन किया जा रहा है। वह तीसी फसल पर एक पुस्तक भी तैयार कर रहे हैं जिसके एक सप्ताह में रिलीज होने की संभावना है।

निबंध प्रतियोगिता के विजेता : शिक्षकों-वैज्ञानिकों के लिए ‘वर्क एथिक्स एंड वैल्यू सिस्टम’ विषय पर आयोजित निबंध प्रतियोगिता में डॉ रेबेका सिन्हा, रांची पशुचिकित्सा महाविद्यालय प्रथम, डॉ रीमा दास,  रवीन्द्र नाथ टैगोर कृषि महाविद्यालय, देवघर द्वितीय तथ डॉ राहुल कुमार कृषि महाविद्यालय, गढ़वा तृतीय घोषित किये गये। शिक्षकेतर कर्मियों के लिए ‘मोटिवेशन एंड जॉब परफॉर्मेंस’ विषय पर आयोजित निबंध प्रतियोगिता मैं विश्वविद्यालय मुख्यालय के आलोक कुमार झा प्रथम तथा अनुसंधान निदेशालय के शिवशंकर झा द्वितीय घोषित किये गये।

यूजी टॉपर : आयुष लाल दास, रांची कृषि महाविद्यालय, निकिता सिंह, रांची पशुचिकित्सा महाविद्यालय, अंशु कुमारी, वानिकी महाविद्यालय।

अग्रणी प्रबंधन संस्थानों में प्रवेश एवं प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता के लिए : अर्पिता चौधरी आईआईएम रोहतक, साक्षी सुमन, एक्सएलआरआई, जमशेदपुर, जागृति कुमारी, इरमा, आनंद, राहुल कुमार एवं जोशी खलखो, राष्ट्रीय कृषि विपणन संस्थान, जयपुर, डॉ निकिता सिंह, रॉयल वेटनरी कॉलेज, लंदन विश्वविद्यालय, डॉ असीम कुमार (आरवीसी),  जेपीएससी, डॉ अन्ना कुमारी (आरवीसी), बीपीएससी, आदित्य झा, डेयरी टेक्नोलॉजी कॉलेज, आईआईएम रोहतक एवं एक्सएलआरआई, जमशेदपुर, काजल कुमारी, डेयरी टेक्नोलॉजी कॉलेज, कैट में उच्च स्कोर।

सर्वोत्तम एनसीसी कैडेट : अंकित कुमार एवं अनिता तिर्की, दोनों रांची पशुचिकित्सा महाविद्यालय।

सड़क सुरक्षा नारा प्रतियोगिता : राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा बीएयू के सभी कॉलेजों के छात्र-छात्राओं के लिए आयोजित सड़क सुरक्षा संबंधी नारा प्रतियोगिता में विंकल (आरवीसी), सड़क सुरक्षा संबंधी पोस्टर प्रतियोगिता में कैथी तान्या टोप्पो (आरवीसी), कोविड जागरूकता सम्बन्धी नारा प्रतियोगिता में स्मृति कुमारी (कृषि अभियंत्रण महाविद्यालय) तथा कोविड जागरुकता संबंधी लघु फिल्म निर्माण प्रतियोगिता में श्वेता भारती (तिलकामांझी कृषि महाविद्यालय, गोड्डा) ने प्रथम स्थान प्राप्त किया।

विश्वविद्यालय के बेस्ट वर्कर : विश्वविद्यालय के बेस्ट वर्कर के रूप में कुल 16 लोगों को सम्मानित किया गया। इनमें कृषि संकाय के मो असलम, बिल्कन हेरेंज, हबील भेंगरा, मुनी प्रसाद, सुनीता हाइब्रू, बाबूलाल सिंह, सतीश कुमार सिंह, कालीचरण महतो, वानिकी संकाय के कृष्णा नारायण, चंद्रगुप्त जामुदा, कुलसचिव कार्यालय के पंकज कुमार, काली कुमार यादव, डीन पीजी कार्यालय के राजेंद्र कुमार तथा प्रसार शिक्षा निदेशालय के प्रवीण तरुण एक्का, कृष्णा राव एवं लियोनार्द तिग्गा शामिल हैं।

इनके अतिरिक्त विभिन्न कॉलेजों के लिए आयोजित निबंध प्रतियोगिता, नारा एवं पोस्टर निर्माण प्रतियोगिता तथा लघु फिल्म निर्माण प्रतियोगिता के 100 से अधिक विजेताओं को भी पुरस्कृत किया गया।

कृषि संकाय के अधिष्ठाता डॉ एमएस यादव ने स्वागत और डॉ बीके झा ने धन्यवाद किया। कार्यक्रम का संचालन शशि सिंह ने और पुरस्कार हेतु चयनित विभिन्न वर्गों के लोगों के नाम की घोषणा डॉ राकेश कुमार, डॉ नीरज कुमार तथा डॉ विनय कुमार ने की।