पारा शिक्षकों की डाटा इंट्री को लेकर गोमिया विधायक ने सीएम को लिखा पत्र

झारखंड
Spread the love

प्रशांत अंबष्‍ठ

बोकारो। गोमिया विधायक डॉ लंबोदर महतो ने गोमिया प्रखंड के 532 पारा शिक्षकों का डाटा वेब पोर्टल में इंट्री कराने को लेकर सोमवार को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को पत्र लिखा। इसमें कहा कि झारखंड राज्य परियोजना निदेशक के 30 दिसंबर, 2020 के पत्र के अनुसार राज्‍य के सभी पारा शिक्षकों का डाटा वेब पोर्टल पर अपलोडिंग करने की प्रक्रिया 30 मार्च, 2021 तक पूरी करनी थी। हालांकि उक्त तिथि तक गोमिया प्रखंड के 532 पारा शिक्षकों का डाटा शिक्षा विभाग के पदाधिकारियों की लापरवाही और शिथिलता के कारण आज तक वेब पोर्टल में अपलोड नहीं हुआ।

विधायक ने लिखा है कि शिक्षा विभाग के पदाधिकरियों द्वारा पूछे जाने पर बताया जा रहा है कि प्रखंड शिक्षा समिति का अनुमोदन पंजी बीआरसी कार्यालय से किसी पदाधिकारी द्वारा जान बूझकर गायब कर दिया गया। इसके कारण अनुमोदन तिथि अनुपलब्ध होने से वेब पोर्टल पर डाटा इंट्री नहीं हो रहा है। पदाधिकारियों द्वारा यह भी बताया जा रहा है कि बिना अनुमति के योग्यता बढ़ाये जाने के कारण भी सैकड़ों पारा शिक्षकों का डाटा अपलोड नहीं किया जा रहा है। वास्तविकता यह है कि सभी पारा शिक्षकों ने ग्राम शिक्षा समिति से अनुमोदन लिया है।

डॉ महतो ने लिखा है कि यह भी बताया जा रहा है कि कुछ शिक्षकों की नियुक्ति के समय न्यूनतम उम्र सीमा 18 वर्ष से कम होने के कारण भी उनका डाटा अपलोड नहीं हो पा रहा है। सच्चाई यह है कि वे लगभग 20 वर्ष नौकरी कर चुके हैं। उनकी नियुक्ति ग्राम शिक्षा समिति एवं प्रखंड शिक्षा समिति के अनुमोदन के बाद हुई है। इस बारे में बोकारो जिले के गोमिया प्रखंड के सभी 532 पारा शिक्षकों का डाटा वेब पोर्टल में इंट्री कराने के लिए आवश्यक कार्रवाई की जाय।