मैट्रिक और इंटर की परीक्षा रद्द करने का आदेश निकाला माध्‍यमिक शिक्षा निदेशालय ने

झारखंड शिक्षा
Spread the love

रांची। माध्‍यमिक शिक्षा निदेशालय ने झारखंड की मैट्रिक और इंटर-2021 की परीक्षा रद्द करने का आदेश जारी कर दिया है। इसमें कहा गया है कि वर्ग-10 और वर्ग-12 में अध्ययनरत छात्रों के परीक्षाफल प्रकाशन एवं अगली कक्षा में प्रोन्नत करने के लिए दिशा-निर्देश अलग से निर्गत किया जाएगा।

माध्‍यमिक शिक्षा निदेशक हर्ष मंगला ने जारी पत्र में कहा है कि वैश्विक महामारी COVID-19 की द्वितीय लहर के प्रकोप का राज्य के आम जनजीवन पर इसका काफी दुष्प्रभाव पड़ा है। कोविड महामारी के प्रसार को कम करने के उद्देश्य से गृह एवं आपदा प्रबंधन विभाग के आदेश से ‘स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह’ अधिसूचित किया गया है। उक्त आदेश द्वारा सुरक्षा उपाय के तहत राज्य के सभी सरकारी/गैर सरकारी शैक्षणिक संस्थानों का भौतिक संचालन बंद है।

उल्लेखनीय है कि विगत वर्ष गृह मंत्रालय (भारत सरकार) द्वारा 23 मार्च, 2020 से संपूर्ण देश में पूर्ण लॉकडाउन अधिसूचित किया गया था, जिसे चरणबद्ध रूप में पूर्व स्थिति में स्थापित किया गया है। हालांकि विगत शैक्षणिक सत्र में सभी सरकारी विद्यालयों का भौतिक संचालन लगभग नहीं हुआ है। यद्यपि छात्रों के पठन-पाठन को सुचारू रूप से जारी रखने के उद्देश्य से विभाग द्वारा ऑनलाईन कक्षाओं का संचालन नियमित रूप से किया गया है, परंतु परीक्षाओं का भौतिक रूप से संचालन की स्थिति नहीं है।

निदेशालय द्वारा शैक्षणिक 2020-21 में वर्ग-9 एवं वर्ग 11 में अध्ययनरत छात्रों को शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए अगली कक्षा में प्रोन्नत करने का भी निर्णय लिया जा चुका है।

उपरोक्त परिप्रेक्ष्य में मुख्यमंत्री द्वारा लिए गए निर्णय के आलोक में शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए झारखंड अधिविध परिषद् द्वारा आयोजित की जाने वाली वार्षिक माध्यमिक एवं इंटरमीडिएट परीक्षा, 2021 को रद्द किया जाता है।

राज्य के सरकारी माध्यमिक एवं उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालयों में वर्ग-10 एवं वर्ग-12 में अध्ययनरत छात्रों के परीक्षाफल प्रकाशन एवं अगली कक्षा में प्रोन्नत करने के लिए दिशा-निर्देश अलग से निर्गत किया जाएगा।