एरिजोना के जंगल में लगी आग, 148,299 एकड़ भूमि तबाह

दुनिया
Spread the love

फीनिक्स, (आईएएनएस)। अमेरिकी राज्य एरिजोना में भीषण जंगल की आग पर 59 प्रतिशत नियंत्रण पा लिया गया है लेकिन इस आग की वजह से 148,299 एकड़ जमीन तबाह हो गई है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, टेलीग्राफ फायर नामक जंगल की आग, 10 जून को पिनाल काउंटी में शुरू हुई और 250-व्यक्ति समुदाय, टॉप-ऑफ-द-वल्र्ड से 1 मील से भी कम दूरी पर स्थित है। यह एरिजोना के इतिहास में छठी सबसे बड़ी जंगल की आग बन गई है।

इंसीवेब ने बुधवार को कहा कि 1,000 से अधिक कर्मचारी आग बुझाने में लगे हुए है। पिनाल काउंटी के आपातकालीन प्रबंधन निदेशक चक केमेट ने एक ब्रीफिंग में कहा कि क्रू को गर्म, शुष्क मौसम के कारण अधिक मशक्कत करनी पड़ रही है। अभी यह बहुत खतरनाक है, हमारे किसी भी नुकसान आकलन वाले लोगों को भेजने के लिए बहुत सक्रिय है। अग्निशामकों ने आग से झुलसे पर्वतीय क्षेत्र के पास दुनिया के शीर्ष और अन्य समुदायों की रक्षा करने पर ध्यान केंद्रित किया। स्थानीय फॉक्स 10 समाचार चैनल के अनुसार बुधवार दोपहर, अधिकारियों ने खुलासा किया कि आग मेस्कल फायर में विलीन हो गई है। यह अग्निशामकों के लिए अच्छी खबर हो सकती है क्योंकि आग मेस्कल फायर के क्षेत्र में बढ़ रही है जो पहले ही जल चुका है। चार दिनों में आकार में कोई वृद्धि नहीं होने के कारण, मेस्कल फायर घटना प्रबंधन टीम ने सोमवार को अपना अंतिम दैनिक अपडेट जारी किया।

टेलीग्राफ फायर के पूर्व में लगी आग ने 88 प्रतिशत नियंत्रण के साथ 72,250 एकड़ जमीन को जला दिया था। एरिजोना के गवर्नर डग ड्यूसी ने जंगल की आग से निपटने और रोकने में प्रस्तावित 100 करोड़ डॉलर के निवेश पर विचार करने के लिए विधानमंडल का एक विशेष सत्र बुलाया है। उन्होंने टेलीग्राफ फायर और मेस्कल फायर के लिए आपातकालीन घोषणाएं भी जारी कीं, जो प्रतिक्रिया प्रयासों के लिए 400,000 डॉलर तक उपलब्ध कराएंगी।

आईएएनएस एमएसबी/आरजेएस