कल चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा कम दबाव का क्षेत्र, ये है चेतावनी

देश नई दिल्ली मुख्य समाचार मौसम
Spread the love

नई दिल्‍ली। पूर्व मध्‍य बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र उत्तर-उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ रहा है। इस 24 मई की सुबह तक चक्रवाती तूफान में बदलने के संकेत मिले हैं। इसके बाद के 24 घंटों के दौरान अति गंभीर चक्रवाती तूफान में बदलने की आशंका है। इसके मद्देनजर भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र ने पूर्वानुमान जारी किया है। कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है।

केंद्र के मुताबिक ताजा सेटेलाइट छवि और समुद्र के उछाल को देखने से संकेत मिलता है कि कल का उच्च दबाव क्षेत्र कल शाम को ही पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर स्पष्ट दिखा था। भारतीय समय के अनुसार 11.30 बजे पोर्ट ब्लेयर से लगभग 560 किलो मीटर उत्तर-उत्तरपश्चिम (अंडमान द्वीपसमूह), पारादीप(ओडिशा) के 590 किलो मीटर पूर्व-दक्षिण पूर्व , बालासोर (ओडिशा) के 690 किलो मीटर दक्षिण-दक्षिणपूर्व तथा दीघा (पश्चिम बंगाल) के 670 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पूर्व में बंगाल की खाड़ी के ऊपर दबाव में केंद्रित हो गया।

इसके उत्तर-उत्तर पश्चिम दिशा में बढ़ने और तीव्र होकर 24 मई की सुबह तक चक्रवाती तूफान में बदलने और अगले 24 घंटों के दौरान अति गंभीर चक्रवाती तूफान का रूप लेने की संभावना है। यह उत्तर-उत्तरपश्चिम दिशा में बढ़ता रहेगा और तेज होगा। इसके 26 मई की सुबह तक पश्चिम बंगाल के निकट उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उत्तर ओडिशा के तटों पर पहंचने की संभावना है। 26 मई की शाम तक इसके अत्यंत गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में पारादीप और सागर द्वीपसमूह के बीच उत्तरओडिशा-पश्चिम बंगाल को पार करने की संभावना है।

वर्षा की चेतावनी

अंडमान तथा निकोबार द्वीपसमूह : 24 मई को अधिकतर स्थानों पर हल्की से सामान्य वर्षा और कुछ स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होगी।

ओडिशा : 25 मई को अनेक स्थानों पर हल्की से सामान्य वर्षा , उत्तर तटीय जिलों में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा, 26 मई को कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा , बालासोर, भद्रक, केंद्रापाड़ा, मयूरभंज में अत्यंत भारी वर्षा और उत्तर ओडिशा के जिलों- जगतसिंगपुर, कटक, जयपुर एवं क्योंझर के कुछ स्थानों पर बहुत भारी वर्षा।

पश्चिम बंगाल और सिक्किम : 25 मई को अधिकतर स्थानों पर हल्की से सामान्य वर्षा, मेदिनीपुर, दक्षिण और उत्तर 24 परगना, हावड़ा और हुगली जिलों में बहुत भारी वर्षा, झारग्राम, मेदिनीपुर, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, हावड़ा, हुगली, कोलकाता में अति भारी वर्षा। नादिया,वर्धमान, बांकुरा, पुरुलिया, बीरभूम में भारी से बहुत भारी वर्षा और 26 मई को मुर्शिदाबाद, माल्दा और दक्षिण दिनाजपुर जिलों में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा।

27 मई को माल्दा और दार्जिलिंग के कुछ स्थानों पर अत्यंत भारी वर्षा, दिनाजपुर, कलिम्पोंग, जलपाईगुड़ी, सिक्किम और बांकुरा, पुरुलिया, बर्धमान, भीरभूम और मुर्शिदाबाद में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा।

 हवा की चेतावनी

24 मई की दोपहर से अगले 12 घंटों के लिए मध्य बंगाल की खाड़ी के प्रमुख भागों में 65-75 किलोमीटर से तेज होकर 85 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की संभावना और उसके बाद धीरे-धीरे कमी की संभावना।

24 मई की शाम से उत्तर बंगाल की खाड़ी और ओडिशा-पश्चिम बंगाल- बंगलादेश तटों पर 40-50 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवा तेज होकर 60 किलो मीटर प्रति घंटे की गति पकड़ सकती है।

25 मई की शाम से हवा की गति 50-60 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से बढ़कर 70 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है।

26 मई को तड़के हवा की गति पश्चिम बंगाल और उसके आसपास तथा निकटवर्ती उत्तर ओडिशा तथा बंगलादेश के तटों पर 60-70 किलो मीटर प्रति घंटे की गति से बढ़कर 80 किलो मीटर प्रति घंटे हो सकती है। 26 मई की दोपहर से हवा की गति 90-100 किलो मीटर से तेज होकर 110 किलो मीटर प्रति घंटे की गति पकड़ सकती है और 26 मई की शाम से इसके और तीव्र होने की संभावना है।