आरएसएस ने सवा पांच लाख हनुमान चालीसा का सस्वर पाठ कर बनाया रिकार्ड

उत्तर प्रदेश देश
Spread the love

वाराणसी/प्रयागराज। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के अनुषांगिक संगठन ‘कुटुम्ब प्रबोधन’ ने कोरोना महामारी पर विजय पाने के लिए मंगलवार को सवा पांच लाख हनुमान चालीसा का सस्वर पाठ कर एक नया रिकार्ड बनाया है। यह आराधना एक समय पर यानी सुबह 8:30 से 9:30 बजे के बीच 11-11 बार हनुमान चालीसा का पाठ कर सम्पन्न हुआ। 

आरएसएस कार्यकर्ता व अन्य सज्जन शक्तियां आज सुबह अपने-अपने परिवार के साथ बैठक कर संकटहरण हनुमान चालीसा का पाठ कर कोरोना महामारी की सम्पूर्ण नाश के लिए कामना की। यह आह्वान काशी प्रान्त के कुटुम्ब प्रबोधन की ओर से किया गया था, लेकिन इसका असर हर गली-हर घर, मठ-मंदिर, गुरूकुल, अयोध्या, चित्रकूट, मथुरा-वृंदावन, राजधानी लखनऊ के साथ ही सम्पूर्ण उत्तर प्रदेश में देखने और सुनने को मिला। आयोजकों ने बताया कि इस संकल्प को बिहार में भी हजारों परिवारों ने हनुमान चालीसा का सस्वर पाठ कर पूरा किया। 

 बता दें कि यह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अनुषांगिक संगठन कुटुम्ब प्रबोधन द्वारा कोरोना महामारी से मुक्ति के लिए सवा पांच लाख श्री हनुमान चालीसा पाठ के अनुष्ठान का संकल्प लिया गया था। जिसे संघ के कार्यकर्ताओं ने बड़े उत्साह पूर्वक पूरा किया। कुटुम्ब प्रबोधन के काशी प्रान्त के प्रान्त संयोजक डॉ.सुखदेव त्रिपाठी ने बताया कि एक साथ, एक समय पर 11-11 बार हनुमान चालीसा का पाठ होना, भाव विह्वल करने जैसा था। यह विजय मंत्र ‘श्रीराम जय राम जय-जय-जय राम’ के संकल्प के साथ शुरू और इसी मंत्र के साथ समापन हुआ। इससे सबका उत्साह बढ़ा है, एक सकारात्मक अर्थात  एक नई प्रकार की ऊर्जा का संचार हुआ है। आध्यात्मिक शक्ति की ध्वनि से पूरा वातावरण में गूंजयमान हुआ है। 
  कहा कि संकटमोचन हनुमान के आराधना से यह कोरोना महामारी शीघ्र ही नष्ट होगी। राष्ट्र की गति पूर्ववत लौटेगी। प्रत्येक जन अपने पूर्ववत कार्य संस्कृति की ओर लौटेंगे। बताया ​कि इस दृश्य के बाद मेरे परिवार के कई सदस्यों के गला रुंध गए। पत्नी ने कहा ​कि एक साथ लाखों लोगों का पवनपुत्र हनुमान कोरोना संकट से कैसे मुक्त करेंगे। इस संकट की घड़ी में जन-जन उन्हें पुकार रहा है, उनके ऊपर क्या बीत रहा होगा। कहाकि यह भाव-भावना का प्रश्न है। सम्पूर्ण भारतीय समाज को प्रभु हनुमान पर विश्वास है।   

प्रयागराज के जिला कार्यवाह शिव प्रकाश के अनुसार इस कोरोना महामारी के भीषण आपदा काल में उक्त अनुष्ठान की सिद्धि के लिए हम सबने नगर के प्रमुख केन्द्रों पर पूरी तन्मयता के साथ सहभागिता की। इसके साथ ही कुछ कार्यकर्ताओं ने अपने परिवार संग घर पर ही पाठ किया। वहीं, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ कौशाम्बी सम्पर्क प्रमुख डॉ अनूप कुमार का कहना है कि मंगलवार को सुबह साढ़े आठ बजे हम सभी अपने परिवार के सदस्यों के साथ पवन पुत्र का स्मरण करते हुए परिवार के प्रत्येक सदस्य द्वारा 11 बार हनुमान चालीसा का पाठ किया गया।