कोरोना संक्रमण से बचाव में बच्चों के लिए ‘रक्षा कवच’ बनेगा ‘पीआईसीयू’

उत्तर प्रदेश देश
Spread the love

  • आईसीयू की तर्ज पर छोटे बच्चों को तत्काल इलाज की सुविधा मुहैया कराने में जुटी योगी सरकार

उत्तर प्रदेश। प्रदेश के बच्चों को कोविड के प्रकोप से बचाने के लिए सीएम योगी ने विशेष कार्ययोजना तैयार कर अधिकारियों को कार्य करने के निर्देश दिए हैं। इसके सकारात्मक परिणाम देखने को मिल रहे हैं। प्रदेश में युद्धस्तर पर आईसीयू की तर्ज पर बच्चों के उपचार की व्यवस्था की जा रही है। प्रदेश के सभी जिलों में विशेष स्वास्थ्य सुविधाओं से लैस पीडियाट्रिक वार्ड पीकू तैयार किया जा रहा है। यहां बच्चों को एक जगह पर सभी तरह का इलाज मिलेगा।

‘रक्षा कवच’ तैयार करने का काम शुरू

लखनऊ समेत सभी महानगरों के अस्पतालों में बच्चों को बीमारी से बचाने के लिये आधुनिक संसाधनों से युक्त पीडियाट्रिक बेड ‘रक्षा कवच’ तैयार करने का काम शुरू कर दिया गया है। बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद विशेषज्ञ और डॉक्टरों से बातचीत करने में जुटे हैं। कोरोना की दूसरी वेव से लड़ाई लड़ने के दौरान उन्होंने भविष्य की संभावित आंशका को देखते हुए तत्काल सभी शहरों में 50 से 100 बेड के पीडियाट्रिक बेड (पीआईसीयू) बनाने के निर्देश दिये हैं। यह बेड विशेषकर एक महीने से ऊपर के बच्चों के लिए होंगे। इनका साइज छोटा होगा और साइडों में रेलिंग लगी होगी। गंभीर संक्रमित बच्चों को इसी पर इलाज और ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

एक हफ्ते के भीतर ही तैयार होगा पीकू

राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष डॉ विशेष गुप्ता ने बताया कि प्रतापगढ़, प्रयागराज, जालौन कौशांबी में एक हफ्ते के भीतर ही पीकू बनकर तैयार हो जाएंगे। इसमें प्रयागराज में 25, प्रतापगढ़ में 30, जालौन में 10 और कौशांबी में 20 बेड वाले पीडियाट्रिक वार्ड तैयार किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि झांसी, अमेठी, मथुरा, मुरादाबाद, अयोध्या, गोरखपुर, मेरठ, चित्रकूट, लखनऊ, आजमगढ़ में तेजी से कार्य चल रहा है।

बच्चों के लिये वरदान साबित होंगे बेड

लखनऊ में डफरिन अस्पताल के बाल रोग विशेषज्ञ डॉ सलमान खान ने उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से तत्काल सभी बड़े शहरों में 50 से 100 पीडियाट्रिक बेड बनाने के निर्णय को बच्चों के इलाज में कारगर बताया है। उन्होंने बताया कि एक महीने से ऊपर के बच्चों के लिये पीआईसीयू (पेडरिएटिक इनटेन्सिव केयर यूनिट), एक महीने के नीचे के बच्चों के उपचार के लिये एनआईसीयू (नियोनेटल इनटेन्सिव केयर यूनिट) और महिला अस्पताल में जन्म लेने वाले बच्चों के लिये एसएनसीयू (ए सिक न्यूबार्न केयर यूनिट) बेड होते हैं। जिनमें बच्चों को तत्काल इलाज देने की सभी सुविधाएं होती हैं।