कोरोना से लड़ने में विदेशों में बसे आईआईटियन ने बढ़ाया मदद का हाथ

देश नई दिल्ली
Spread the love

नई दिल्ली। विदेशों में बसे आईआईटियन (भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान के ग्रेजुएट) ने कोरोना से लड़ने में अपने देशवासियों के लिए दिल खोलकर मदद पहुंचानी शुरू कर दी है। उनके द्वारा 200 से अधिक आक्सीजन कंस्ट्रेटर भारत में भेजे जा चुके हैं और लगभग 800 और भेजने की तैयारी में हैं। यही नहीं यह आईआईटियन का यह ग्रुप भारत के अन्य राज्यों के लिए अमेरिका और यूरोप से सामान मंगवाने में भी काफी मदद कर रहा है। मुख्य रूप से 20 आईआईटियन का यह समूह देश के नागरिकों की जान बचाने में दिन रात लगा हुआ है। 

अमेरिका के अटलांटा में बसे सुदीप ने दैनिक भारत 24 को बताया कि उनमें से एक लोग सप्लाई चेन में काम करते हैं, इसलिए उन्हें यह मालूम है कि भारत के लिए यहां से सामान भेजने में किन किन प्रकियाओं से गुजरना पड़ता है। संकट की इस घड़ी में सुदीप की टीम भारत के लिए सामान भेजने वाली कई एजेंसियों के साथ मिल कर काम कर रहा है। उनमें डेल्टा एयरवेज, फार्मइजी, फंडामेंटम, फ्लिपकार्ट और मोजलिक्स प्रमुख हैं। आईआईटियन का यह समूह भारत के लिए मैक्सिको से भी सामान खरीरकर अपने देश भेज रहा है। 

सुदीप ने बताया कि अमेरिका और यूरोप में बसे आईआईटियन यह मान रहे हैं कि भारत में उनके परिवार के लोग जिस हालत में है,उसी हालत में अन्य लोग भी हैं। वे अपने माॅ-बाप के लिए जितनी चिंता कर रहे हैं, उतनी ही चिंता देश के अन्य लोगों की भी कर रहे हैं। सुदीप ने कहा कि आप भारत में लोगों को बता दें कि यदि कोई भी यूएस से कोई सामान मंगाना चाहता है तो वे उनकी भी सहायता करने के लिए तैयार हैं। 
सुदीप ने बताया कि अभी हाल ही में उन लोगों ने कर्नाटक सरकार के लिए एक जहाज को सामान के साथ जल्दी भारत भेजने में भरपूर मदद की थी।

सुदीप ने कहा कि दुख होता है कि भारत में कोरोना काल में भी राजनीति हो रही है। प्रधानमंत्री मोदी को हर चीज के लिए जिम्मेदार ठहराने वाले विपक्ष के लोगों को यह जानना चाहिए कि यहां अमेरिका में भी ऐसी ही स्थिति आई थी, तब भारत ने भी भरपूर मदद की थी। हर सरकार की अपनी सीमाएं हैं। यह समय है कि सब मिलकर अभी इस समस्या से बाहर निकले। 

आईआईटी रूड़की से पास आउट आर्किटेक्ट संदीप गुप्ता ने बताया कि अमेरिका और यूरोप में काम कर रहे दर्जनों आईआईटियन दिन रात भारत के लिए राहत सामग्री भेजने में लगे हैं। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार के एक उच्च पदस्थ अधिकारी उनके द्वारा भेजे सामान को जरूरत मंदों तक जल्द से जल्द पहुंचाने के लिए लगातार समन्वय कार्य में लगा है। कानपुर आईआईटी से पास कपिल शुक्ला जो कि लाॅस एंजिल्स में एक टेक्नोलॉजी कंपनी में काम कर रहे हैं, वहां बसे अन्य आईआईटियन के साथ मिल कर सामान जुटा रहे हैं।