गृह मंत्रालय ने राज्यपाल से मांगी बंगाल में कानून व्यवस्था की रिपोर्ट

अन्य राज्य देश
Spread the love

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव बाद अबतक 16 लोगों की हत्या हो चुकी है। इनमें से अधिकतर भारतीय जनता पार्टी के हैं। इसके अलावा हजारों लोगों के घरों में तोड़फोड़, लूटपाट और आगजनी हुई है तथा अनगिनत महिलाओं के साथ सामूहिक दुष्कर्म की घटना हुई है। इस पर राज्य प्रशासन की निष्क्रियता से खफा केंद्रीय गृह मंत्रालय की चार सदस्यीय टीम गुरुवार को कोलकाता पहुंच गई है। 

यह टीम पीड़ित परिवारों के घर जाएगी और उनके परिजनों से मुलाकात कर रिपोर्ट लेगी। 48 घंटे के अंदर इसकी रिपोर्ट केंद्रीय गृह मंत्रालय को सौंपी जानी है। अतिरिक्त सचिव रैंक के अधिकारी टीम का नेतृत्व कर रहे हैं। इधर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्यपाल जगदीप धनखड़ से बंगाल में कानून व्यवस्था की स्थिति की रिपोर्ट तलब की है। मंत्रालय ने पहले राज्य सरकार से जवाब मांगा था लेकिन मुख्य सचिव ने कोई जवाब नहीं दिया। इसके बाद ही केंद्रीय टीम को बंगाल भेजा गया है और अब बंगाल में हालात से संबंधित विस्तृत रिपोर्ट राज्यपाल से तलब की गई है। राजभवन सूत्रों ने बताया है कि इसकी रिपोर्ट तैयार की जा रही है और आज ही गृह मंत्रालय को भेज दी जाएगी। 

उल्लेखनीय है कि रविवार को चुनाव परिणाम में तृणमूल की जीत स्पष्ट होते ही राज्य भर में हिंसा शुरू हो गई थी और पार्टी कार्यकर्ताओं ने भारतीय जनता पार्टी के समर्थकों और नेताओं को निशाना बनाना शुरू कर दिया था। बीरभूम जिले में भाजपा उम्मीदवार तारक साहा की पोलिंग एजेंट बनी दो महिलाओं के साथ सामूहिक दुष्कर्म किया गया था।