Good News : कोरोना पॉजिटिव रेलकर्मियों को मिलेगी 30 दिनों की विशेष छुट्टी

झारखंड मुख्य समाचार
Spread the love

  • रेलकर्मियों के हक में ईसीआरकेयू की पहल

धनबाद। रेलकर्मियों के लिए अच्‍छी खबर। कोरोना पॉजिटिव पाये जाने पर उन्‍हें 30 दिनों की विशेष छुट्टी मिलेगी। हाजीपुर के महाप्रबंधक के निर्देश पर मुख्य कार्मिक अधिकारी (आईआर) सुरेश चंद्र श्रीवास्तव ने गुरुवार को इससे संबंधित आदेश जारी कर दिया है। आदेश के मुताबिक 1 अप्रैल, 2021 के बाद जांच में कोरोना पॉजि‍टिव पाए गए रेल कर्मचारियों को 30 दिनों तक विशेष आकस्मिक अवकाश मिलेगा।

ईसीआरकेयू के केंद्रीय अध्यक्ष सह धनबाद मंडल के पीएनएम प्रभारी डीके पांडेय ने बताया कि पिछले वर्ष कोरोना आपदा के आलोक में भी फेडरेशन और ईसीआरकेयू ने इस मामले में पहल की थी। कोरोना संक्रमित रेलकर्मियों के लिए विशेष आकस्मिक अवकाश की स्वीकृति दिलाई गई थी। इस वर्ष पुनः संक्रमण की दूसरी लहर आने पर बड़ी संख्या में रेलकर्मी प्रभावित होने लगे हैं। बहुत से कर्मचारियों की इस बीमारी के कारण मृत्यु हो गई है।

पांडेय ने बताया कि वर्तमान में कार्यरत कर्मचारियों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर उन्हें अपनी छुट्टी पर क्‍वारंटाइन होना पड़ रहा है। बहुत से कर्मचारियों की छुट्टी बची हुई नहीं है। इसके कारण उन्‍हें वेतन भी नहीं मिल पा रहा है। ऐसी स्थिति में ईसीआरकेयू ने रेलप्रशासन के समक्ष पुनः यह मांग रखी कि पूर्व निर्धारित रेल नियमों के अधीन इस वर्ष कोरोना संक्रमित रेलकर्मचारियों के क्‍वारंटाइन अवधि के लिए विशेष आकस्मिक अवकाश स्वीकृत की जाए। इसके बाद मुख्य कार्मिक अधिकारी (आईआर)/हाजीपुर सुरेश चंद्र श्रीवास्तव ने गुरुवार को पत्र जारी कर दिया। इस पत्र के जारी होने से प्रभावित रेलकर्मचारियों को बड़ी राहत मिली है।

पांडेय ने यह भी बताया कि ईसीआरकेयू ने रेलप्रशासन के समक्ष रेलकर्मचारियों के कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए अन्य संसाधनों और इलाज की सुविधाओं को भी जल्द उपलब्ध कराने की मांग रखी है।

फिलहाल धनबाद स्थित पॉजिटिव पाए गए रेलकर्मियों को उनके पास भोजन पैकेट उपलब्ध कराने के लिए मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय स्थित कैंटीन में व्यवस्था की गई है। यहां से प्रभावित रेलकर्मी अपने बीट के कल्याण निरीक्षक को पूर्व सूचना देंगे। प्रशासन द्वारा उनके आवास पर भोजन के पैकेट की आपूर्ति की जाएगी।

छुट्टी का आदेश जारी होने पर मोहम्मद जियाउद्दीन, ओपी शर्मा, एके दा, एनके खवास, नेताजी सुभाष, टीके साहू, सौमैन दत्ता, बीके दुबे, प्रशांत बनर्जी, चमारी राम, परमेश्वर कुमार, पिंटू नंदन और विश्वजीत मुखर्जी रेल प्रशासन का आभार जताया है।