रांची एयरपोर्ट में कल से शुरू होगा कोविड-19 टीकाकरण

झारखंड
Spread the love

  • वर्क प्लेस सेंटर के तौर पर किया गया चिन्हित

रांची। जिला प्रशासन द्वारा रांची में कोविड-19 टीकाकरण केंद्रों की संख्या में लगातार इजाफा किया जा रहा है। कल यानी 20 मई, 2021 से रांची एयरपोर्ट पर भी टीकाकरण का कार्य शुरू किया जायेगा। एयरपोर्ट पर कार्यरत पदाधिकारी/कर्मियों के टीकाकरण के लिए यह वर्क प्लेस कोविड वैक्सीनेशन सेंटर होगा। यहां शुरू होने वाले वैक्सीनेशन सेंटर में तैयारियों का जायजा लेने उप विकास आयुक्त विशाल सागर पहुंचे। इस दौरान डीआरसीएचओ शशिभूषण खलखो, एयरपोर्ट डॉयरेक्टर विनोद शर्मा और चीफ सिक्यूरिटी ऑफिसर जावेद उपस्थित थे।

प्रोटोकॉल के तहत तैयारी के निर्देश

उपविकास आयुक्त विशाल सागर ने एयरपोर्ट पहुंचकर तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने कोविड प्रोटोकॉल के तहत सारी तैयारियां मुकम्मल करने का निर्देश अपने विभाग को दिया। डीडीसी ने वेटिंग हॉल, वैक्सीनेशन रुम और आब्जर्वेशन रुम गाइडलाइन के अनुसार हैं या नहीं इसकी जांच की। उन्होंने बताया कि एयरपोर्ट पर विभिन्न फ्लाइट के जरिये यात्रियों का आवागमन और ऑक्सीजन टैंकर्स लाने ले जाने का कार्य हो रहा है। इसमें एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया और आउटसोर्सिंग एजेंसी के कर्मी दिन-रात लगे हैं। उन्हें फ्रंटलाइन वर्कर मानते हुए कल से उनके वैक्सीनेशन की शुरुआत की जायेगी।

वर्क प्लेस सेंटर मोड का सेंटर

एयरपोर्ट पर शुरू हो रहे टीकाकरण केंद्र में वर्क प्लेस मोड पर टीका देने का कार्य किया जायेगा। यहां काम कर रहे 18 से 44 वर्ष के पदाधिकारी/कर्मी और आउटसोर्सिंग एजेंसी के कर्मियों को ही टीका दिया जायेगा। वैक्सीनेशन से पहले इन्हें कोविन ऐप पर रजिस्‍ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा। आपको बतायें कि एयरपोर्ट पर पहले ही 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के टीकाकरण का कार्य किया जा चुका है।

ऑक्सीजन टैंकर्स के आने का किया निरीक्षण

उपविकास आयुक्त ने एयरपोर्ट पर ऑक्सीजन टैंकर्स के आवागमन का भी निरीक्षण किया। ज्ञात हो कि झारखंड राज्य से कोविड मरीजों के इलाज के लिए आक्सीजन की आपूर्ति दूसरे राज्यों में की जा रही है। कार्य में किसी तरह की परेशानी न हो इसे लेकर उन्होंने एयरपोर्ट के संबंधित पदाधिकारी को आवश्यक समन्वय स्थापित किये जाने की बात कही।