18 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना के मामले में हो रही गिरावट : स्वास्थ्य मंत्रालय

देश नई दिल्ली
Spread the love

नई दिल्ली। देश में पिछले दो- तीन दिनों से कोरोना के नए मामले आने में कमी देखी जा रही है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश के 18 राज्यों में कोरोना के मामले में बढ़ोतरी रुक गई है या फिर कमी दर्ज की जी रही है। इन राज्यों में महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, दिल्ली , राजस्थान, छत्तीसगढ़, झारखंड, गुजरात शामिल हैं। कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, ओडिशा, जम्मू कश्मीर, गोवा में मामले अभी भी तेजी से बढ़ रहे हैं, जो चिंता का विषय है। इसके साथ हिमाचल, पुदुचेरी, नागालैंड, त्रिपुरा में भी मामले बढ़ रहे हैं। 

मंगलवार को प्रेसवार्ता में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि कुछ राज्यों में कोरोना के मामले में कमी देखी जा रही है। हालांकि यह एक शुरुआती ट्रेंड है । इसी के साथ कोरोना से हुई मौत की संख्या में भी मामूली कमी देखी जा रही है। उन्होंने बताया कि देश में 13 ऐसे राज्य हैं, जहां कोरोना के एक्टिव मामले एक लाख से अधिक है। छह राज्यों में एक्टिव मामले 50 हजार से 1 लाख के बीच है और 17 राज्य व केन्द्र शासित प्रदेशों में 50 हजार से कम एक्टिव मामले  हैं। 

26 राज्यों में पॉजिटिविटी रेट 15 प्रतिशत से अधिक 
लव अग्रवाल ने बताया कि देश के 9 राज्यों में पॉजिटिविटी रेट 25 प्रतिशत से अधिक है।  26 राज्यों में 15 प्रतिशत से अधिक पॉजिटिव रेट है। 6 राज्यों में 15-5 प्रतिशत पॉजिटिव रेट है और 4 राज्य में पॉजिटिविटी रेट 5 प्रतिशत से कम है।