गया डीएम का फरमान, कोरोना वैक्सीन का डबल डोज लेने के बाद ही कर्मियों का हो वेतन का भुगतान

बिहार मुख्य समाचार
Spread the love

गया। गया के डीएम अभिषेक सिंह ने फरमान जारी किया है कि कोरोना वैक्सीन का डबल डोज लेने के बाद ही समाहरणालय कर्मियों का वेतन भुगतान होगा। उन्होंने आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की जांच में तेजी लाने, टीकाकरण, कंटेनमेंट जोन की व्यवस्था, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट और बस स्टैंड पर कोरोना जांच की समीक्षा पर विचार-विमर्श किया गया। बैठक में डीएम ने सभी डीडीओ को स्पष्ट निर्देश दिया गया कि वे अपने-अपने अधीनस्थ कर्मियों यथा कार्यालय प्रधान, कंप्यूटर ऑपरेटर, कार्यालय परिचारी, चालक सभी को कोविड का दोनों डोज दिलवाना सुनिश्चित करें।

जो कर्मी टीकाकरण नहीं लेते हैं और उनका वेतन निकाला जाता है, तो संबंधित डीडीओ जिम्मेवार होंगे। साथ ही उन्होंने निर्देश दिया कि वेतन का बिल बनाने के उपरांत जिला कोषागार में दोनों डोज लेने का प्रमाण पत्र जमा करेंगे, प्रमाण पत्र के आधार पर वेतन भुगतान की कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि सभी डॉक्टर जिला मुख्यालय में 24 घंटे रहना सुनिश्चित करेंगे। जरूरत पड़ने पर उन्हें बुलाया जा सकता है, नहीं आने पर उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

डीएम ने बताया कि यदि किसी व्यक्ति का ऑक्सीजन स्तर 90 से अधिक है और उन्हें कोविड का लक्षण है, तो वैसे लोग डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर (डीसीएचसी) में रह सकते हैं। गया जिले में चार स्थानों पर डीडीएचसी बनाया गया है। इनमें एएनएम स्कूल नीमचक बथानी, एएनएम ट्रेनिंग स्कूल टेकारी, एएनएम ट्रेनिंग स्कूल शेरघाटी एवं अंबेडकर छात्रावास भुसुंडा मानपुर है। इन केंद्रों पर सभी प्रकार की व्यवस्था की गई है, जैसे- भोजन, पेयजल, डॉक्टर की ओर से लगातार मोनिटरिंग और ऑक्सीजन की व्यवस्था की गई है।

जिला नियंत्रण कक्ष के प्रभारी को निर्देश दिया गया है कि आरटीपीसीआर जांच में जो भी लोग पॉजिटिव आ रहे हैं, उन्हें नियंत्रण कक्ष से फोन पर सूचना देना है। साथ ही उनके पते पर मेडिकल किट पहुंचाने की व्यवस्था करते हुए प्रशासन की ओर से दी जानेवाली सुविधाओं की जानकारी भी देनी है। एक मई से 18 वर्ष एवं उसके ऊपर आयु वर्ग के सभी व्यक्तियों को कोविड-19 का टीकाकरण प्रखंड स्तर पर कराया जाना है। इच्छुक व्यक्तियों का पंजीकरण स्वयं कोविन पोर्टल के माध्यम से एवं प्रखंड स्थित आरटीपीएस काउंटर पर जाकर अपना नाम, पिता का नाम, पूरा पता, मोबाइल नंबर आदि की जानकारी देना होगी। उनका पंजीकरण कोविन पोर्टल पर किया जाएगा एवं संबंधित प्रखंड के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में उन्हेंटीका दिया जाएगा।