भारत की मदद को ब्रिटेन, सिंगापुर और सऊदी अरब ने भेजा ऑक्सीज और चिकित्सा उपकरण

दुनिया मुख्य समाचार
Spread the love

ब्रिटेन। भारत में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच कई देशों ने मदद के लिए हाथ बढ़ाया है। इस कड़ी में ब्रिटेन, सिंगापुर और सऊदी अरब ने ऑक्सीजन समेत चिकित्सकीय उपकरण मदद के लिए भेजा है। ब्रिटेन ने रविवार को ऑक्‍सीजन कंसेंट्रेटर सहित 600 से ज्‍यादा उपकरण भारत को भेजे हैं। ब्रिटेन की तरफ से जारी आधिकारिक जानकारी के अनुसार इन उपकरणों की पहली खेप मंगलवार को नई दिल्‍ली पहुंचेगी। 

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में एक मित्र और भागीदार के रूप में भारत के साथ कंधे से कंधा मिलकार खड़े हैं। उन्‍होंने कहा कि भारत के लिए कठिन दौर है और  हमारा देश भारत के साथ मिलकर काम करना जारी रखेगा। देश में ऑक्सीजन की कमी दूर करने के लिए भारतीय वायु सेना ने विदेश से ऑक्सीजन टैंकर लाने का ऑपरेशन शुरू कर दिया है। वायु सेना सिंगापुर से चार ऑक्सीजन टैंकर एयर लिफ्ट करके ला रही है।

जानकारी के मुताबिक गाजियाबाद के हिंडन एयर बेस से वायु सेना के सी-17 विमान ने सिंगापुर के लिए उड़ान भरी थी। भारतीय वायु सेना के मालवाहक विमान ने सिंगापुर के चांगी हवाई अड्डे से चार खाली क्रायोजेनिक ऑक्सीजन कंटेनरों को लोड करने के बाद, वह सिंगापुर से भारत के लिए रवाना हो गया। कंटेनर पनागर एयरबेस पर उतारे जाएंगे। भारत में कोरोना के बढ़ते मामलों और ऑक्सीजन गैस की कमी को देखते हुए सऊदी अरब 80 मीट्रिक टन ऑक्सीजन दे रहा है। अदानी समूह और लिंदे कंपनी के सहयोग से यह ऑक्सीजन भारत के लिए जहाज से रवाना हो चुका है।  

रियाद स्थित भारतीय मिशन ने ट्वीट में लिखा कि भारत की जरूरतों को देखते हुए 80 मीट्रिक टन ऑक्सीजन भेजने में अदानी समूह और मेसर्स लिंदे के बीच सहयोग से भारतीय दूतावास गौरवान्वित है। सऊद अरब के स्वास्थ्य मंत्रालय को उनकी इस मदद, समर्थन और सहयोग के लिए धन्यवाद।