आज का राशिफल, जाने कैसा होगा आपका दिन

राशिफल
Spread the love

02 अप्रैल, 2021

मेष? (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)

आज का दिन सामान्य फलदायक रहेगा। कुछ विशेष कार्य नहीं रहने के कारण मध्याह्न तक आलस्य करेंगे। घर में व्यर्थ के विवाद रहने से गृहस्थ से भी मन ऊबने लगेगा। कोई आपकी चुगली भी कर सकता है। इसका आपके व्यक्तित्व पर असर नहीं पड़ेगा। प्रातः काल पूर्व में किये गए अनुबंधों से थोड़ा लाभ हो सकता है। इसके बाद धन लाभ की इच्छा पूर्ण होने मुश्किल है। परिजनों से विचारों में मतभेद रह सकता है। जोखिम किसी भी कार्य मे ना लें।

वृष? (ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)

दिन आशाओं पर खरा उतरेगा। घर एवं बाहर अनुकूल वातावरण मिलने से मनचाहा कार्य करने में सुविधा रहेगी। किसी बहुप्रतीक्षित कार्य के बनने की संभावना है। स्वभाव का सनकीपन आज ना दिखाए। धार्मिक गतिविधयों में जाने से मानसिक शांति मिलेगी। विदेश से आनंद दायक समाचार मिलने की संभावना है। घर में सुख के साधनों की खरीददारी पर खर्च करेंगे। आर्थिक रूप से भी आज का दिन शुभ रहेगा। कार्य व्यवसाय में मध्याह्न तक कोटा पूरा कर लेंगे। संध्या का समय परिवार के साथ बितायेंगे।

मिथुन? (का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, हा)

दिन मिलाजुला फल देने वाला रहेगा। आर्थिक रूप से मध्याह्न तक का समय ठीक रहेगा। रुके कार्यो से धन की आवक होगी। इसके बाद धन लाभ की अपेक्षा खर्च अधिक रहेंगे। परिवार में पैतृक संपत्ति अथवा अन्य कारणों से अहम को लेकर टकराव हो सकता है। निजी व्यवसाय अथवा नौकरी में अतिरिक्त कार्य मिलने से पूर्व निर्धारित कार्यक्रम रद्द करने पड़ेंगे। आज किसी के बीच बचाव अथवा जमानती ना बने। परोपकार का भी उल्टा इल्जाम लग सकता है। संध्या का समय थकान वाला, लेकिन मानसिक रूप से प्रसन्नता दायक रहेगा।

कर्क? (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)

महत्‍वपूर्ण कार्यो को भी दरकि‍नार करके अपनी मनपसंद गतिविधियों में दिन व्यतीत करना अधिक पसंद करेंगे। कार्य स्थल पर पहले से व्यवस्था करने से निर्धारित योजनाओं में विघ्न नहीं आ पाएंगे। किसी वरिष्ठ सामाजिक व्यक्ति से भेंट होने से भविष्य के लिए लाभ के द्वार खुलेंगे। कार्य क्षेत्र अथवा रिश्तेदारी से शुभ समाचार मिलेंगे। दोपहर के बाद के समय उत्तम भोजन वाहन सुख मिलेगा। अपव्यय भी अधिक रहेंगे। आज वैसे तो आप धार्मिक एवं परोपकारी रहेंगे। प्रलोभन से बचें। स्वाभाविक रूप से ही लाभदायी दिन है। बाहर की तुलना में घर मे अधिक सुख शांति अनुभव होगी।

सिंह? (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)

परिवार में अप्रिय घटना घटित होने से दुख के प्रसंग बनेंगे। प्रातः काल का समय आलस्य में बीतेगा। मध्याह्न तक वाणी व्यवहार को संयमित रखे किसी। आस-पड़ोसी से वर्चस्व को लेकर टकराव की स्थिति बनने की आशंका है। धैर्य से कार्य करें। किसी ना किसी की उत्तेजक वाणी मानसिक संतुलन बिगड़ सकता है। दोपहर के बाद राहत मिलने लगेगी। बुद्धि विवेक से काम लेंगे। परिजनों के साथ यात्रा पिकनिक पर भी खर्च करेंगे। गलतफहमी के कारण सामंजस्य बैठाना मुश्किल साबित होगा। धन लाभ आकस्मिक होगा।

कन्या? (टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)

आज का दिन पिछले कई दिनों से बेहतर रहेगा। मध्याह्न तक का समय धैर्य से बिताने का प्रयास करें। व्यर्थ की बातों को अनदेखा करने का प्रयास करें। बीच-बीच में वातावरण खराब होने से क्रोध आएगा। काम पर ध्यान दिया जाए तो आर्थिक विषय भी उत्साहित करेंगे। लंबी यात्रा होने की संभावना है। इससे कोई विशेष प्रयोजन सिद्ध नहीं कर पाएंगे। किसी सरकारी उलझन में भी फंस सकते हैं। वाहन चलाते समय सावधानी रखें। सर्जरी अथवा अन्य महंगे इलाज अधिक छान-बीन के बाद ही कराये। परिजनों से मन का भेद ना छुपाएं।

तुला⚖️ (रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)

दोपहर के बाद कष्ट का सामना करना पड़ेगा। इससे पहले आवश्यक कार्य पूर्ण कर लें। व्यापार अथवा सामाजिक क्षेत्र में भी धोखा होने की अधिक आशंका है। सतर्क रहें। कार्य क्षेत्र पर पूर्ण अनुबंध अचानक निरस्त होने से धन की समस्या खड़ी होगी। क्रोध की भावना बढ़ने से घर बाहर का वातावरण अशांत बनेगा। किसी के बनाये षड्यंत्र में फंस सकते हैं। किसी भी अनैतिक गतिविधि से बचकर रहें। मित्र प्रियजनों के साथ खुशी के पल अचानक गम में बदल सकते है। बेहतर रहेगा आज का दिन घर में ही ईश्वरीय आराधना में व्यतीत करें।

वृश्चिक? (तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)

कार्य क्षेत्र से कुछ समय निकालकर मित्र परिवार के साथ मनोरंजन में व्यतीत करेंगे। दुर्व्यसनों से दूर रहना अति आवश्यक है। शरीर के साथ मानहानि भी होने की आशंका है। परोपकार का शुभ फल किसी ना किसी रूप में मिलने की आशा है। कार्य क्षेत्र पर कम समय देने के बाद भी संतोषजनक धन लाभ हो जाएगा। अतिआत्मविश्वास की भावना भी बढ़ेगी, जो कि आगे के लिए नुकसान दे सकती है। दांपत्य जीवन पहले से बेहतर रहेगा। संतानों की प्रगति से आत्मसंतोष होगा। सेहत आज लगभग सामान्य ही रहेगी। आकस्मिक आने वाले क्रोध से बचें।

धनु? (ये, यो, भा, भी, भू, ध, फा, ढा, भे)

आज दिन का आधा भाग व्यर्थ के कार्यो की व्यस्तता में बीतेगा। मध्याह्न के समय से मानसिक तनाव अनुभव करेंगे। घरेलु वातावरण पहले ही अशांत रहेगा। बाहर भी किसी से धन या अन्य विषयों को लेकर बहस हो सकती है। पर्यटन की योजना भी बिगड़ सकती है। घर के सदस्य की सेहत आकस्मिक खराब होने की आशंका है। आर्थिक लेन देन आज ना करें। पुराने रुके कार्य असफल होने से धन अटक सकता है। प्रेम-प्रसंगों से दूरी बनाए रखें अन्यथा मायूसी मिलेगी धन की कमी रहेने से महत्‍वपूर्ण योजनाएं लटकेगी।

मकर? (भो, जा, जी, खी, खू, खा, खो, गा, गी)

आज का दिन बेहतर रहने वाला है। विदेश संबंधित कार्यो में व्यवधान आने अथवा विदेश स्थित जातको को आकस्मिक कष्ट देखना पड़ेगा। कार्य क्षेत्र पर आज अधिक समय ना देने पर भी आशा से अधिक लाभ होगा। सामाजिक रूप से भी दिन अच्छा रहेगा मान बढ़ने से गर्वित अनुभव करेंगे। समाज में छवि धनी लोगों जैसी बनेगी। व्यवसाय के सिलसिले से बन रही यात्रा की योजना अचानक बदलने से घर पर समय दे पाएंगे। परिजन किसी ना किसी कारण से आप पर गर्व करेंगे। चाहे व्यक्तिगत स्वार्थ ही हो। खराब पेट के कारण थोड़ा असहज रहेंगे। खान-पान में सावधानी रखें।

कुंभ? (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)

दिन अनुकूल रहेगा। मध्याह्न तक ज्यादा झंझट वाले कार्य से बचने का प्रयास करेंगे। किसी मनोकामना की पूर्ति के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा। मध्याह्न के आसपास इसके पूर्ण होने से खुशी मिलेगी। परिजनों के साथ भावनात्मक संबंध जुड़ेंगे। अधिक भावनाओ में बहकर सामर्थ्य से अधिक खर्च करने के कारण आर्थिक स्थिति बिगड़ सकती है। धार्मिक क्षेत्र की लघु यात्रा हो सकती है। कार्य क्षेत्र पर तालमेल की कमी देखने को मिलेगी। मित्र परिचितों से बात करते समय विवेक का परिचय दें। अपमान होने की आशंका है। उच्च-निम्न रक्तचाप संबंधित समस्या हो सकती है।

मीन? (दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)

आज का दिन आप सुख शांति से बितायेंगे। सेहत भी सामान्य बनी रहेगी। घर में मांगलिक कार्य के कारण अथवा अन्य घरेलु कार्यो में अधिक व्यस्त रहेंगे। कार्य क्षेत्र पर भी मध्याह्न बाद आशा के अनुरूप व्यवसाय होने से धन लाभ होगा। सुख सुविधा बढ़ाने के ऊपर फिजूल खर्च भी अधिक रहेंगे। घर में मेहमानों के आने से चहल-पहल रहेगी। आज किसी के ऊपर अतिविश्वास हानि भी करा सकता है। आय के नवीन साधनों की प्राप्ति होगी। घर में आनंद का वातावरण रहेगा। महिलाए मनोकामना पूर्ति होने पर उत्साहित रहेंगी।

आपका दिन मंगलमय हो।

(विचार : किस्‍मत कर्म से बनता-बिगड़ता है।)