हर तरफ मचा है हाहाकार, अस्‍पताल में खाली पड़ा है ऑक्सीजन सिलेंडर

झारखंड सेहत
Spread the love

लातेहार। ऑक्‍सीजन सिलेंडर को लेकर पूरे राज्‍य में हाहाकार मचा हुआ है। समय पर ऑक्‍सीजन नहीं मिलने पर लगातार मरीजों की मौत हो रही है। इसके बीच जिले के चंदवा स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ऑक्‍सीजन सिलेंडर खाली पड़ा हुआ है। केंद्र में ऑक्सीजन सिलेंडर और ईलाज की बेहतर व्यवस्था को लेकर बीडीओ एवं सीएचसी प्रभारी से कांग्रेस और माकपा के प्रतिनिधियों ने मुलाकात की।

जानकारी के मुताबिक केंद्र में 2 ऑक्सीजन सिलेंडर भरा हुआ है। 6 खाली है। ऑक्सीजन कंसंस्टेटर 4 है। यह अस्पताल में लगा रहता है। यह ऑक्सीजन मरीजों के लिए काम आता है। एंबुलेंस में एक ऑक्सीजन सिलेंडर लगा हुआ है। 6 खाली ऑक्सीजन सिलेंडर अस्पताल में पड़ा हुआ है। सीएचसी प्रभारी डॉ नंदकुमार पांडे ने बताया कि इसे भराने के लिए 21 अप्रैल, 2021 को रांची भेजा गया था, जो खाली वापस आ गया है। इसकी फिलिंग के लिए पुनः कोशिश की जा रही है।

ईलाज के दौरान और होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों को ऑक्सीजन सिलेंडर और अन्‍य सुविधाओं को लेकर माकपा के वरिष्ठ नेता अयुब खान, कांग्रेस प्रखंड अध्यक्ष सह राज्यसभा सांसद प्रतिनिधि असगर खान, कांग्रेस सेवा दल के जिला अध्यक्ष बाबर खान ने अंचल अधिकारी सह प्रभारी प्रखंड विकास पदाधिकारी सुरेंद्र कुमार सिंह और सीएचसी प्रभारी से मुलाकात की थी। इस क्रम में बीडीओ ने बताया कि ऑक्सीजन सिलेंडर खाली है। उसे भराने की प्रक्रिया चल रही है।

बीडीओ ने बताया कि होम आइसोलेशन में रह रहे कोविड मरीजों को आवश्यक दवाएं उपलब्ध कराकर उन्हें समय-समय पर चिकित्‍सीय परामर्श दिया जा रहा है। बीच-बीच में उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली जा रही है। बीडीओ और सीएचसी प्रभारी ने कहा कि डरने की जरूरत नहीं है। गाईडलाइन का पालन करें। मास्क लगाएं। भीड़ से दूर रहें। सामाजिक दूरी का पालन करें। बुखार, अधिक खांसी की शिकायत हो तो चिकित्सक से सलाह लें।

नेताओं ने खाली पड़े ऑक्सीजन सिलेंडर को शीघ्र ही भराने की मांग की। उन्‍होंने कहा कि हॉस्पिटल में ऑक्सीजन सिलेंडर की कमी के कारण किसी मरीज को दिक्कत नहीं हो, इसके लिए ऑक्सीजन सिलेंडर को तत्काल भराना जरूरी है। उन्‍होंने उपायुक्त अबु इमरान और सिविल सर्जन संतोष कुमार श्रीवास्तव से इस मामले में कार्रवाई करने की मांग की है।