वेटनरी, फिशरीज एवं डेयरी कॉलेज के विद्यार्थियों की चल रही ऑनलाइन क्लास

झारखंड शिक्षा
Spread the love

रांची। बिरसा कृषि विश्वविद्यालय अधीन संचालित राज्य के एकमात्र वेटनरी कॉलेज के विद्यार्थियों के शिक्षण कार्यक्रमों का संचालन ऑनलाइन मोड किया जा रहा है। शिक्षक लगातार छात्रों से संपर्क में हैं। कोर्स सिलेबस के मुताबिक उन्‍हें पाठ्य सामग्री मेल एवं व्हाटसएप माध्यमों से भेजी जा रही है।

डीन वेटनरी डॉ सुशील प्रसाद ने बताया कि कॉलेज के संचालन में कोविड-19 के आलोक में जारी निर्देशों का पालन किया जा रहा है। कॉलेज के फर्स्ट इयर में 59, सेकंड इयर में 49 एवं थर्ड इयर में 47 छात्र – छात्राएं अध्ययनरत हैं। इनका ऑनलाइन एंड टर्म एग्जाम पूरा हो चुका है। सेकंड इयर के छात्रों के दो पेपर का एग्जाम बाकी है।

सिलेबस एवं क्लास रूटीन के मुताबिक ऑनलाइन क्लास चल रहा है। लगभग सभी छात्र-छात्राएं ऑनलाइन क्लास में शामिल हो रहे हैं। सूदूर ग्रामीण क्षेत्रों के छात्रों को गांवों में नेटवर्क धीमी होने की वजह से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे छात्रों का विशेष ध्यान एवं उनकी समस्याओं का समाधान कॉलेज के शिक्षकों द्वारा किया जा रहा है।

कॉलेज के अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम के फाइनल इयर में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं का रेडी प्रोग्राम के तहत एक वर्षीय इंटर्नशिप कार्यक्रम जनवरी से प्रारंभ किया जा चुका है। कॉलेज के अनुरोध पर इस दिशा में झारखंड सरकार के पशुपालन विभाग का सहयोग मिल रहा है। विभाग के निर्देश के आधार 28 छात्र-छात्राएं गृह जिले में स्थित पशु चिकित्सालय में इंटर्नशिप कर रहे हैं। इस कार्य में स्थानीय पशु चिकित्सा पदाधिकारी का निर्देशन एवं मार्गदर्शन छात्रों को लगातार मिल रहा है। इंटर्नशिप कार्यक्रम सुचारू रूप से संचालन एवं छात्रों के इस अध्ययन कार्यक्रम की समस्याओं का शिक्षकों द्वारा समाधान किया जाता है। कॉलेज में अभी दो पीएचडी एवं छह पीजी छात्र-छात्राएं अध्ययनरत हैं। सभी छात्रों को थीसिस में ऑनलाइन मार्गदर्शन प्रदान किया जा रहा है।

कॉलेज ऑफ फिशरीज साइंस, गुमला

वेटनरी संकाय अधीन कॉलेज ऑफ फिशरीज साइंस की शैक्षणिक गतिविधियों का संचालन गुमला स्थित कॉलेज परिसर से प्रारंभ हो गया है। कार्यरत बारह शिक्षकों में से दस शिक्षक नये कॉलेज परिसर से ही शैक्षणिक कार्यक्रमों को आगे बढा रहे है। इस कॉलेज के पहले, तीसरे, पांचवे एवं आठवें सेमेस्टर के कुल 120 छात्र-छात्राएं अध्ययनरत हैं।

एसोसिएट डीन डॉ एके सिंह ने बताया कि कोरोनाकाल में सभी छात्रों का एंड टर्म एग्जाम ऑनलाइन पूरा करा लिया गया है। पहले, तीसरे एवं पांचवे सेमेस्टर के छात्रों का ऑनलाइन क्लास सुचारू रूप से चल रहा है। ऑनलाइन प्रैक्टिकल डेमो से छात्रों प्रैक्टिकल कराया जा रहा है। आठवें सेमेस्टर के छात्रों का रेडी प्रोग्राम को स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह की वजह से तत्काल स्थगित रखा गया है।

कॉलेज ऑफ डेयरी टेक्नोलॉजी, हंसडीहा (दुमका)

वेटनरी संकाय अधीन हंसडीहा (दुमका) में कार्यरत राज्य के एकमात्र फूलो झानो कॉलेज ऑफ डेयरी टेक्नोलॉजी में अध्ययनरत छात्रों की संख्या 89 है। एसोसिएट डीन डॉ संजय कुमार ने बताया कि पहले, तीसरे एवं पांचवे सेमेस्टर के 68 छात्रों का ऑनलाइन माध्यम से एंड टर्म एग्जाम एक महीने पूरी हो चुका है। इन छात्रों के क्लास का सिलेबस के मुताबिक ऑनलाइन नियमित चल रहा है।

आठवें सेमेस्टर में अध्ययनरत 21 छात्र-छात्राओं को रेडी प्रोग्राम के तहत इटावा, कानपुर, लखनऊ, पालमपुर, फरीदाबाद, आनंद एवं सूरत स्थित डेयरी प्लांट में फील्ड ट्रेनिंग के लिए भेजा गया था। कोरोना के बढ़ते प्रभाव को देखते छात्रों का यह कार्यक्रम संस्थानों द्वारा तत्काल स्थगित किया गया है। स्थिति सामान्य होने पर छात्रों का यह कार्यक्रम पुनः शुरू होगा।