कृषि विश्वविद्यालय के विभिन्न महाविद्यालयों में 63 से अधिक सीटें खाली

झारखंड शिक्षा
Spread the love

  • अभ्यर्थी 14 अप्रैल से 20 अप्रैल तक करा सकेंगे पंजीयन
  • नामांकन के लिए ऑनलाइन साक्षात्कार लेगा जेसीईसीईबी

रांची। झारखंड के एकमात्र बिरसा कृषि विश्वविद्यालय में बायोटेक्नोलॉजी को छोड़ कृषि, वानिकी, पशु चिकित्सा, कृषि अभियंत्रण, उद्यान विज्ञान, डेयरी टेक्नोलॉजी एवं फिशरीज साइंस विषयों में अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम के पाठ्यक्रम चलाये जाते है। विश्वविद्यालय के सभी अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में नामांकन झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद (जेसीईसीईबी) द्वारा आयोजित राज्य स्तरीय प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा के माध्यम से होती है।

कोविड-19 की वजह से जेसीईसीईबी द्वारा इन व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के सत्र 2020-21 में नामांकन की प्रक्रिया में देरी हुई। पहली कांउसि‍लिंग के आधार पर विवि में नामांकन की प्रक्रिया पांच से दस फरवरी तक चली। दूसरी कांउसि‍लिंग के आधार पर नामांकन की प्रक्रिया अठारह से बीस फरवरी तक चली। पर्षद की तीसरी एवं अंतिम कांउसि‍लिंग के आधार पर विवि द्वारा नामांकन की प्रक्रिया पूरी की गई। जेसीईसीईबी की तीन कांउसि‍लिंग के बाद विश्वविद्यालय के रांची पशु चिकित्सा महाविद्यालय को छोड़कर अन्य नौ महाविद्यालयों में करीब 63 सीटें खाली है। खाली रह गई इन सीटों को भरने के लिए जेसीईसीईबी द्वारा 14 अप्रैल से विशेष ऑनलाइन साक्षात्कार आयोजित की जा रही है।

जेसीईसीईबी द्वारा विशेष ऑनलाइन साक्षात्कार अभियान 14 अप्रैल से 20 अप्रैल तक चलेगी। इस दौरान मेधा सूची के आधार पर पंजीयन एवं सीटों के चुनाव का विकल्प अभ्यर्थी ऑनलाइन भर सकेंगे। सीटों का आवंटन, लॉकिंग एवं प्रोविजनल अलॉटमेंट लेटर को जेसीईसीईबी की वेबसाईट पर 24 अप्रैल से 30 अप्रैल तक अभ्यर्थी डाउनलोड कर सकेंगे। आवंटित सबंधित संस्थानों में प्रमाण-पत्रों और अभिलेखों का सत्यापन एवं नामांकन का कार्य 24 अप्रैल से 30 अप्रैल तक होगा।

जेसीईसीईबी की वेबसाईट http://jceeb.jharkhand.gov.in पर उपलब्ध लिंक online counselling for admission in agriculture and other courses – 2020 को क्लिक कर दिये गये दिशा-निर्देश के विकल्पों को भरकर पंजीयन कराया जा सकता है। जेसीईसीईबी ने अभ्यर्थियों को अधिक से अधिक विकल्पों को भरने की सलाह दी है। साक्षात्कार शुल्क एवं अन्य जानकारी जेसीईसीईबी की वेबसाईट में देखी जा सकती है।

जानकारी के अनुसार स्टेट कोटा से रांची कृषि महाविद्यालय कांके में दो, वानिकी महाविद्यालय कांके में आठ, उद्यान महाविद्यालय खूंटपानी (चाईबासा) में बारह, कृषि अभियंत्रण महाविद्यालय में तीन, कृषि महाविद्यालय गोड्डा में नौ, कृषि महाविद्यालय देवघर में आठ, कृषि महाविद्यालय गढ़वा में पांच, डेयरी टेक्नोलॉजी महाविद्यालय हंसडीहा (दुमका) में दस एवं मत्स्यिकी विज्ञान महाविद्यालय गुमला में छह सीटें खाली है। विश्वविद्यालय के दस महाविद्यालयों के अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम में सीटों की संख्या 490 हैं। स्टेट कोटा से 461 सीटों पर जेसीईसीईबी की अनुशंसा पर नामांकन होना था। तीन कांउसि‍लिंग से 398 सीटों पर ही नामांकन हो सका है।

कृषि व वानिकी कॉलेज के कुल बीस सीटों पर आईसीएआर और पशु चिकित्सा कॉलेज के 9 सीटों पर वीसीआई द्वारा आयोजित प्रतियोगिता परीक्षा एवं उनकी अनुशंसा पर ही विवि द्वारा अभ्यर्थियों का नामांकन लिया जाता है। इनमें वानिकी कॉलेज में आईसीएआर कोटा के चार सीट खाली रह गये है।

यह विशेष ऑनलाइन साक्षात्कार जेसीईसीईबी द्वारा जारी परीक्षाफल की मेधा सूची के आधार पर होगा। कांउसि‍लिंग के माध्यम से कॉलेज एवं विषय के आवंटन की अनुशंसा विवि को भेजी जाती है। विवि में महाविद्यालयों द्वारा जेसीईसीईबी से दिये गये निर्देश के आधार पर अभ्यर्थियों का नामांकन लिया जाता है।