जानिए क्यों फ्रांसीसी दूतावास ने अपने नागरिकों को पाकिस्तान छोड़ने की दी सलाह

दुनिया
Spread the love

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में हिंसक विरोध प्रदर्शन के बाद आज इस्लामाबाद स्थित फ्रांसीसी दूतावास ने सभी फ्रांसीसी नागरिकों और कंपनियों को अस्थायी रूप से पाकिस्तान छोड़ने की सलाह दी है। खबरों में बताया गया है कि फ्रांसीसी दूतावास ने फ्रांस के नागरिकों को एक ईमेल भेजकर बताया कि पाकिस्तान में फ्रांसीसी हितों के लिए गंभीर खतरों के कारण, फ्रांसीसी नागरिकों और फ्रांसीसी कंपनियों को अस्थायी रूप से देश छोड़ने की सलाह दी जाती है। फांसीसियों को कमर्शियल एयरलाइंस के जरिए देश के बाहर भेजा जाएगा।

दरअसल, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन की सरकार ने पैगंबर मोहम्मद के चित्र को पुनः प्रकाशित करने वाले कार्टून के अधिकार के लिए अपना समर्थन व्यक्त करने के बाद से पाकिस्तान में विरोधी भावनाएं जताई जा रही हैं। पाकिस्तान में फ्रांस विरोधी प्रदर्शन तेज हो गए हैं, जिसके कारण यह सलाह जारी की गई है। 

उल्लेखनीय है कि बुधवार को पाकिस्तानी सरकार ने एक चरमपंथी राजनीतिक दल पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। इस दल के नेता ने फ्रांसीसी राजदूत को निष्कासित करने का आह्वान किया था। इस पर तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान के नेता साद रिजवी को हिरासत में लेने के बाद उनके हजारों समर्थकों ने पाकिस्तान की सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन किया था। प्रदर्शनकारियों को काबू में करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले और रबर बुलेट्स का प्रयोग किया गया। भीड़ के साथ संघर्ष होने के दौरान दो पुलिसकर्मियों की मौत भी हो गई थी।