जॉर्ज फ्लॉयड की गर्दन पर घुटना रखने वाला पुलिसकर्मी हत्या का दोषी करार

दुनिया
Spread the love

वॉशिंगटन। अमिरिकी राज्य मिनेसोटा के मिनियापोलिस शहर पुलिस के पूर्व अधिकारी डेरिक चौविन को अफ्रीकी-अमेरिकी जॉर्ज फ्लायड की हत्या के मामले में दोषी ठहराया गया है। हेनपिन काउंटी की एक अदालत ने मंगलवार को यह फैसला सुनाया। चौविन को इस हत्या के मुकदमे के सभी तीन आरोपों में दोषी ठहराया गया है। जज पीटर काउंटी ने सर्वसम्मति से लिये गए फैसले को पढ़ा। 

जॉर्ज फ्लायड के भाई ने मीडिया से कहा कि अमेरिका में अश्वेत लोगों के साथ सैकड़ों वर्ष से अत्याचार हो रहा है। हमें इस मामले में जीत चाहिए थी और यह बहुत ही जरूरी था। उन्होंने कहा कि अब हम खुलकर सांस ले सकते हैं। राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि उन्हें इस फैसले से राहत मिली है। कोर्ट का यह फैसला न्याय की तरफ एक बड़ा कदम है। उप राष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा कि यह अमेरिका में न्याय का दिन है। यह एक ऐतिहासिक निर्णय है।

उल्लेखनीय है कि 46 वर्षीय जॉर्ज फ्लॉयड की मौत 25 मई 2020 को हुई थी। जॉर्ज फ्लॉयड सिगरेट खरीदने के लिए दुकान में गए थे, लेकिन दुकान के कर्मचारी ने यह कहते हुए पुलिस को बुला लिया कि जॉर्ज फ्लॉयड ने 20 डॉलर के नकली नोट दिए। गिरफ्तार करने आई पुलिस ने जॉर्ज फ्लॉयड को जमीन पर लिटा दिया और गले पर अपना घुटना डाल दिया। इसी दौरान फ्लॉयड की मौत हो गई।

पिछले साल हुई इस घटना के बाद, कोविड महामारी के बावजूद अमेरिका समेत दुनियाभर में प्रदर्शनों का तूफान आ गया था। मरने से पहले जॉर्ज रोते-छटपटाते हुए डेरेक से कह रहे थे- ‘मैं मरने वाला हूं, मैं सांस नहीं ले पा रहा हूं। प्लीज, मत मारो मुझे।’ इस पूरे मामले को कुछ लोगों ने अपने मोबाइल में कैद कर लिया। उनके मोबाइल से निकले वीडियो देखते हुए देखते वायरल हो गए। जिसने अमेरिका में हंगामा मचा दिया।