बच्चों ने सीएम से मिलने की इच्छा जतायी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुलाकर की मुलाकात

उत्तर प्रदेश देश
Spread the love

लखनऊ/ हैदराबाद।आंध्र प्रदेश से साइकिल पर भारत भ्रमण के लिए निकले बच्चों के एक समूह ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की। बच्चों का यह समूह होली से ठीक पहले अयोध्या में रामलला के दर्शन के बाद लखनऊ पहुंचा था। बच्चों ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिलने की प्रबल इच्छा जतायी थी। मुख्यमंत्री ने अत्यंत व्यस्तता के बावजूद इन बच्चों के लिए समय निकालकर उनसे मुलाकात की।

6 फरवरी को आंध्र प्रदेश के प्रकाशम जिले से 21 बच्चों का दल साइकिल से भारत भ्रमण के लिए निकला है। इस दल में शामिल सदस्य, प्रकाशम जिले के टाइगर रिजर्व श्रीसेलम के अंदरूनी हिस्से के छोटे से गांव पलूतला के चेंचू आदिवासी बच्चे हैं। इस दल का सबसे छोटा सदस्य 08 साल और सबसे बड़ा 18 वर्ष का है। इन दल में छह लड़कियां भी शामिल हैं। तकरीबन 150 दिन के अनुमानित सफर में यह दल 15 राज्यों, 75 जिलों और 9000 किमी की दूरी साइकिल से तय कर रहा है। 

यह दल पिछले एक सप्ताह से उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों का भ्रमण कर रहा है। यह दल जब वाराणसी की यात्रा पर था तो दल में शामिल बच्चों ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तस्वीर दिखाकर उनसे मिलने की इच्छा जतायी थी। प्रदेश में इन बच्चों की मौजूदगी को जानकर मुख्यमंत्री ने इन बच्चों के रहने-खाने का इंतजाम कराया और बच्चों के लिए होली की मिठाइयां भी भिजवाई। बाद में मुख्यमंत्री इस दल के सदस्यों से मिले। इन आदिवासी बच्चों के मन में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को लेकर अपार श्रद्धा है।

पेशे से शिक्षक इस दल के संरक्षक कालिदासु कहते हैं कि सनातन धर्म व शैव परंपरा का एक संत देश के इतने ऊंचे पद पर बैठा है, यह मूल आदिवासियों के लिए गर्व का विषय है। क्योंकि हम आदिवासियों के लिए नाथ सम्प्रदाय पूजनीय है। उनकी इच्छा है कि चेंचू आदिवासी बच्चे भी विकास की मुख्यधारा में शामिल होकर तरक्की की करें।