आईसीयू और कोविड कंटेनमेंट सेंटर स्थापित करेगा सीसीएल

झारखंड
Spread the love

रांची। कोल इंडिया की झारखंड स्थित सहायक कंपनी सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड (सीसीएल) आईसीयू और कोविड कंटेनमेंट सेंटर स्‍थापित करेगा। इसके लिए कंपनी ने स्थानीय प्रशासन के साथ दो समझौता ज्ञापन (एमओयू) किया है। इसमें कोविड के नियंत्रण केंद्र के निर्माण और समुदाय की मदद के लिए गहन चिकित्सा इकाई (आईसीयू) की स्थापना की जाएगी।

कोरोनो महामारी के इन कठिन समय में सीसीएल ने अपने कमांड क्षेत्र के जिलों के अनुरोध को स्वीकारते हुए दो समझौता ज्ञापन में हस्ताक्षर किया है। इसके तहत रामगढ़ जिला प्रशासन के साथ कोविड कंटेनमेंट सेंटर निर्माण के लिए 99 लाख रुपये का सहयोग राशि देगी। लातेहार जिला प्रशासन के साथ सदर अस्पताल में 6 बेड का आईसीयू और 6 बेड का रिकवरी सेटअप बनाने के लिए 95 लाख रुपये का सहयोग राशि देगी।

पिछले वित्त वर्ष 2020-21 में कंपनी ने केंद्र और राज्य सरकार को कोविड महामारी के विरूद्ध लड़ाई के लिए 26 करोड़ रुपये का योगदान दिया था। झारखंड के 8 जिलों में सीसीएल के खनन कार्य करता है। इन सभी जिलों के स्थानीय प्रशासन को 1.25 करोड़ रुपये का सहयोग राशि विगत वर्ष दिया गया था। जब झारखंड सहित देश के अन्य हिस्सों में लॉकडाउन की घोषणा की गई थी, तब कंपनी द्वारा सूखा खाद्यान्न, मास्क और सेनिटाइजर का वितरण भी किया गया था।

गांधीनगर केंद्रीय अस्पताल एवं रामगढ़ केंद्रीय अस्पताल सहित सीसीएल के 9 केन्द्रों में आमजन एवं सीसीएलकर्मियों के लिए कोविड-19 टीकाकरण चल रहा है। कोरोना से संक्रमित कई झारखंडवासी का इलाज इन अस्पतालों में चल रहा है।