एक क्लिक पर बुक करें अपॉइंटमेंट और जाने अपनी मेडिकल हिस्ट्री

झारखंड मुख्य समाचार सेहत
Spread the love

  • धनबाद सदर अस्पताल में हॉस्पिटल मैनेजमेंट सिस्टम शुरू

रांची। राज्य सरकार कोरोना संक्रमण को चुनौती के रूप में स्वीकार करते हुए बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने की दिशा में कार्य आरंभ कर दिया है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन हमेशा राज्यवासियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए व्यवस्था को सुदृढ़ करने का निर्देश देते रहे हैं। उक्त निर्देश के अब सुखद परिणाम नजर आने लगे हैं। इस कड़ी में धनबाद सदर अस्पताल में बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए डीएमएफटी पीएमयू टीम एवं डीसीआईपी इंटर्नस ने हॉस्पिटल मैनेजमेंट सिस्टम विकसित किया है। यहां चिकित्सा के लिये अपॉइंटमेंट की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन की गई है। वर्तमान में कोई भी व्यक्ति घर बैठे यह जान सकता है कि सदर अस्पताल में कौन-कौन चिकित्सक उपलब्ध हैं। राज्य सरकार इस पोर्टल के माध्यम से भविष्य में सभी सरकारी अस्पतालों को ऑनलाइन प्रणाली से जोड़ने की योजना पर कार्य कर रही है।

ऐसे हो रहा है ऑनलाइन काम

अपॉइंटमेंट बुक करने अथवा सदर अस्पताल से जुड़ी अन्य जानकारियों के लिए सर्वप्रथम किसी भी व्यक्ति को “hospital.egovdhn.in” पोर्टल पर जाकर साइनअप करना होगा। साइनअप करने के लिए नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि, उम्र और ब्लड ग्रुप का विवरण देना होगा। अपने प्रोफाइल में लॉगइन करने के लिए पासवर्ड बनाने के बाद ईमेल आईडी एवं पासवर्ड के माध्यम से उक्त पोर्टल पर लॉगिन किया जा सकता है। इलाज के लिए अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए तिथि एवं समय का चुनाव करने पर अपॉइंटमेंट बुक कर दिया जाएगा। इसकी जानकारी संबंधित व्यक्ति के मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से उपलब्ध कराई जाएगी। वर्तमान में इस पोर्टल पर जिले के सभी सरकारी अस्पतालों का विवरण देखा जा सकता है। सदर अस्पताल में उपलब्ध चिकित्सकों की जानकारी इस पोर्टल पर उपलब्ध है।

ये जानकारियां भी मिलेगी

अस्पताल के ब्लड बैंक में उपलब्ध खून से संबंधित पूरी जानकारी इस पोर्टल पर रहेगी। किसी भी व्यक्ति के अपॉइंटमेंट बुक करने से लेकर उसके इलाज, जांच, एडमिशन, शल्य चिकित्सा इत्यादि से संबंधित पूरी जानकारी इस पोर्टल पर मिल जाएगी। चिकित्सकों द्वारा उपलब्ध कराया गया पर्ची, कराई गई जांच की रिपोर्ट, दवाइयों का विवरण इत्यादि अपलोड की जाएंगी, जिसे कभी भी लॉगिन कर देखा जा सकता है।

मानव संसाधन को किया गया सशक्त

राज्य सरकार द्वारा नवनिर्मित सदर अस्पताल को नए सिरे से संचालित करने के लिए अधिसूचित किया गया है। मेडिकल ऑफिसरों की प्रतिनियुक्ति सदर अस्पताल में की गई है। अस्पताल के सुचारू रुप से संचालन के लिए जिला प्रशासन द्वारा अन्य मेडिकल ऑफिसर, पारा चिकित्सक एवं अन्य कर्मियों की प्रतिनियुक्ति हुई है। ससमय उपचार एवं पब्लिक हेल्थ डिलिवरी सिस्टम को मजबूत करने के लिए सदर अस्पताल में तत्काल प्रभार से मेडिकल ऑफिसर, पारा चिकित्सक एवं अन्य की उपस्थिति दर्ज कराने के लिए हॊस्पिटल मेनेजमेंट सिस्टम का उपयोग किया जा रहा है, जिसके सकारात्मक प्रभाव दिख रहे हैं।