लोगों को बड़ी राहत : ब्याज दर घटाने का फैसला सरकार ने लिया वापस

देश नई दिल्ली
Spread the love

नई दिल्‍ली। केंद्र सरकार ने लोगों को बड़ी राहत दी है। ब्‍याज दर घटाने का फैसला 24 घंटे में वापस ले लिया गया है। अब पहले की तरह ही लोगों को बचत खातों पर ब्‍याज मिलेगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि गलती से आदेश जारी हो गया।

गलती से आदेश जारी

केंद्र सरकार ने ब्याज दर घटाने का फैसला वापस ले लिया है। 24 घंटे के भीतर वित्त मंत्रालय ने अपना आदेश वापस ले लिया। वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि गलती से ब्याज दर घटाने का आदेश जारी हो गया था। वित्त मंत्री ने कहा कि सभी योजनाओं पर ब्याज दर वही रहेगी, जो पिछली साल मार्च तिमाही में थी। लघु बचत योजनाओं पर पुरानी ब्याज दर जारी रहेगी। बचत खाते में जमा रकम पर सालाना 4 प्रतिशत ब्याज मिलता रहेगा। 

पुरानी स्कीम जारी रहेगी

इसी प्रकार, दो साल के लिए मियादी जमा पर पर ब्याज 0.5 प्रतिशत घटाने का फैसला किया गया था लेकिन उसपर भी 5. 5 प्रतिशत ब्याज मिलेगा। ,जबकि  तीन साल की जमा पर पुराना ब्याज दर ही जारी रहेगा। वहीं पांच साल की जमा पर ब्याज 0.9 प्रतिशत कम नहीं होगा। पुराना स्किम ही जारी रहेगा।

किसान विकास पत्र पर 6.9 फीसदी ब्याज

बालिकाओं के लिए बचत योजना सुकन्या समृद्धि योजना खाते पर ब्याज 2021-22 की पहली तिमाही के लिये 0.7 प्रतिशत घटाकर 6.9 प्रतिशत कर दिया गया था। लेकिन इस पर 7.6 प्रतिशत ब्याज मिलती रहेगी। किसान विकास पत्र पर सालाना ब्याज 6.9 प्रतिशत ही रहेगा।